लाइव टीवी

जानिए, Facebook की डेवलपर कॉन्फ्रेंस से आपको नया क्या मिला

News18Hindi
Updated: May 1, 2019, 11:49 AM IST
जानिए, Facebook की डेवलपर कॉन्फ्रेंस से आपको नया क्या मिला
जाने फेसबुक ने डेवलपर कॉन्फ्रेंस में क्या बड़े ऐलान किए हैं...

जाने फेसबुक ने डेवलपर कॉन्फ्रेंस में क्या बड़े ऐलान किए हैं...

  • Share this:
दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के एनुअल F8 डेवलपर कॉन्फ्रेंस की शुरुआत हो चुकी है. कैलिफोर्निया में चल रही इस कॉन्फ्रेंस में फेसबुक की ओर से कई बड़े ऐलान किए गए हैं. कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने अपने keynote में लोगों की प्राइवेसी को लेकर बात की और कहा कि कंपनी का मुख्य उद्देश्य लोगों प्राइवेसी को सिक्योर करना है और इसके लिए वे लगातार काम कर रहे हैं. ये हैं कुछ बड़े ऐलान-

वॉट्सऐप से कर सकेंगे शॉपिंग
वॉट्सऐप पर शॉपिंग के फीचर का कई यूजर्स इंतजार कर रहे हैं. अब कंपनी ने इसी को ध्यान में रखते हुए एक ऐसे ही फीचर का ऐड करने का ऐलान किया है. फेसबुक एक ऐसा ऑप्शन लेकर आया है जिसकी मदद से बिजनेस अपना प्रोडक्ट कैटलॉग वॉट्सऐप चैट में ही ऐड कर सकेंगे. इस नए फीचर से वॉट्सऐप यूजर्स को बिजनेस ब्रांड्स के चाथ चैट करने पर उसका कैटलॉग देखने का भी ऑप्शन मिलेगा और वे अपने फेवरेट प्रोडक्ट को चुन सकेंगे. अभी यह फीचर टेस्टिंग मोड में है और साल के अंत तक रोलआउट किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Instagram से गायब होगा लाइक काउंट ऑप्शन, शॉपिंग और डोनेशन के लिए आएंगे ये कमाल के फीचर



फेसबुक का नया डिजाइन हुआ पेश


कंपनी ने फेसबुक का भी नया डिजाइन पेश किया है जिसमें ग्रुप्स और इवेंट्स को हाइलाइट किया जाएगा. इसमें ग्रुप के लिए स्पेशल टैब और जिन ग्रुप्स को आपने ज्वाइन किया है उसका पर्सनलाइज्ड फीड मिलेगा जो कि आपके फ्रेंड्स के जनरलाइज्ड फीड से अलग होगा. ग्रुप इंटरैक्शन ऑप्शन आपको तब भी दिखेगा जब आप फेसबुक के अन्य हिस्से को ब्राउज कर रहे होंगे.


नए डिजाइन आपको अपना सोशल सर्किल भी बढ़ाने में मदद करेगा. इसमें Meet New Friends का एक फीचर दिया गया है जो ऐसे अंजान लोगों को कनेक्ट करने का मौका देगा जिनके स्कूल या एम्पलॉयर एक हैं. इसके अलावा इससे आपको पास में होने वाले इवेंट्स के बारे में भी जानने में आसानी होगी. एंड्रॉयड और आईओएस में यह अपडेट दिया जा रहा है और ऐसा माना जा रहा है कि डेस्कटॉप पर भी जल्द ही इसे रोलआउट कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः WhatsApp के कारण खत्म हो रहा है फोन का स्टोरेज तो करें ये उपाय

डेस्कटॉप के लिए आएगा फेसबुक मैसेंजर ऐप
फेसबुक इस इवेंट में मेसेंजर ऐप का डेस्कटॉप वर्जन भी लॉन्च करने का ऐलान किया है. इसे विंडोज और macOS दोनों के लिए लॉन्च किया जाएगा. इसमें ग्रुप मेसेजिंग, वीडियो चैट, GIF भेजने की सुविधा मिलेगी. फेसबुक ने बताया कि अभी इस ऐप की टेस्टिंग की जा रही है. इस साल के अंत तक इसे लॉन्च कर दिया जाएगा. इसके अलावा मैसेंजर में ग्रुप व्यूइंग (group viewing) नाम का एक और फीचर आने वाला है. इसका इस्तेमाल कर आप और आपके दोस्त एक साथ वीडियो देख सकेंगे. साथ ही वीडियो के चलने पर उसमें कॉमेंट्री भी कर सकते हैं. अपना रिएक्शन भी दे सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः बिना नंबर सेव किए WhatsApp पर किसी से भी करें चैटिंग, जानें मजेदार तरीका

इंस्टाग्राम में जोड़े जाएंगे ये फीचर
फेसबुक ने इंस्टाग्राम में कई और फीचर्स को जोड़ने का ऐलान किया है. कंपनी ने कहा कि यूजर्स अब क्रिएटर्स के इंस्पायरिंग लुक को अपना बना सकेंगे. यूजर्स जब किसी क्रिएटर की पोस्ट पर टैप करेंगे तो उन्हें यह पता चल जाएगा कि क्रिएटर ने क्या पहना है और वे आसानी से पोस्ट पर क्लिक कर उस ड्रेस खरीदारी कर सकेंगे. हालांकि फेसबुक ने यह नहीं बताया है कि किस क्षेत्र में यह उपलब्ध होगा लेकिन यह जरूर कहा है कि ग्लोबल कम्यूनिटी में कोई भी क्रिएटर्स से शॉपिंग कर सकेगा. यह फीचर जल्द ही कुछ क्रिएटर्स के साथ उपलब्ध होगा जिसमें Aimee Song, Alissa Ashley, Alondra Ortiz, Alyssa Coscarelli जैसे लोग शामिल हैं.

ये भी पढ़ेंः जल्द फेसबुक मेसेंजर से कर सकेंगे होटल की बुकिंग, डेस्कटॉप के लिए भी आएगा ऐप

इसके अलावा यूजर्स को जल्द ही एक डोनेशन स्टिकर के जरिए फंड भी जुटा सकेंगे. फंड जुटाने के लिए उन्हें स्टिकर को अपने स्टोरीज में इस्तेमाल करना होगा. अभी यह फीचर सिर्फ अमेरिका में उपलब्ध होगा लेकिन जल्द ही इसे अन्य देशों में भी लॉन्च किया जा सकता है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 1, 2019, 11:32 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading