लाइव टीवी

Facebook इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खबर! जल्द मुफ्त में मिलेगी पैसे के लेन-देन से जुड़ी ये सर्विस

News18Hindi
Updated: June 18, 2019, 2:07 PM IST
Facebook इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खबर! जल्द मुफ्त में मिलेगी पैसे के लेन-देन से जुड़ी ये सर्विस
इसके लिए डॉलर और यूरो जैसी कई करंसी की जगह एक डिजिटल सिस्टम तैयार करने पर टीम काम कर रही है.

रिपोर्ट्स की मानें तो वीजा, मास्टरकार्ड, पेपाल और ऊबर जैसी दर्जनों कंपनियां फेसबुक के इस डिजिटल करंसी प्रोजेक्ट से जुड़ रही हैं. अगर ऐसा होता है तो फेसबुक यूजर्स जल्द पैसों के लेन-देन से जुड़े काम मुफ्त में कर पाएंगे.

  • Share this:
दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक फेसबुक (Facebook) पैसों के लेन-देन से जुड़ी एक सर्विस पर काम कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी बिटक्वाइन की तरह ही पेमेंट के लिए क्रिप्टोकरेंसी को लाने की तैयारी में है. इसके लिए फेसबुक एक खास पेमेंट सिस्टम डेवेलप कर सकता है. इस करेंसी के अगले साल लॉन्च होने की संभावना बताई जा रही है. फेसबुक 18 जून को इससे पर्दा उठा सकता है. माना जा रहा है कि यह काफी स्थिर डिजिटल करेंसी होगी. इसके बारे में पूरी जानकारी तो बाद में ही मिलेगी लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक पहले इसे 'ग्लोबल क्वाइन' कहा जा रहा था पर फिलहाल इसे 'लिब्रा' कहा जा रहा है. वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार इसका कोडनेम लिब्रा है. रिपोर्ट्स की मानें तो वीजा, मास्टरकार्ड, पेपाल और ऊबर जैसी दर्जनों कंपनियां फेसबुक के इस डिजिटल करंसी प्रोजेक्ट से जुड़ रही हैं. इसके बाद फेसबुक अपना पेमेंट सिस्टम भी लॉन्च कर सकती हैं.

यूज़र्स में विश्वास जमाने के लिए करना होगा काम- इससे पहले डेटा प्रिवेसी और फेक न्यूज की समस्या जिस तरह से फेसबुक के साथ देखने को मिली है उसे देखते हुए अब फेसबुक को कस्टमर्स और यूज़र्स में विश्वास जमाने पर काफी काम करना होगा.

(ये भी पढ़ें- फोन में हज़ारों Photos सेव करने पर भी नहीं होगी स्पेस फुल होने की दिक्कत, अपनाएं ये तरीका)



फेसबुक की टीम डॉलर और यूरो जैसी कई करंसी की जगह एक डिजिटल सिस्टम तैयार करने पर टीम काम कर रही है. मार्क ज़करबर्ग ने इससे पहले कंपनी के इस प्रॉजेक्ट के बारे में कहा था कि ब्लॉकचेन टेक्नॉलजी थर्ड-पार्टी ऐप्स के साथ यूजर्स का एक्सपीरियंस बेहतर बनाएगा.

गलत इस्तेमाल से रोकने का करना होगा इंतज़ाम-
रेग्युलेटरी अथॉरिटीज की ओर से फेसबुक के प्रोजेक्ट को हरी झंडी मिलने के बाद कंपनी इस पर तेजी से काम कर रही है. हालांकि, कई रेग्युलेटर्स ने इसके अपराधियों द्वारा गलत इस्तेमाल किए जाने की संभावना और कस्टमर्स को नुकसान पहुंचने को लेकर चिंता जताई है.
Loading...



(ये भी पढ़ें- Jio का शानदार प्लान, एक बार कराएं रिचार्ज और 3 महीने तक पाएं सब कुछ मुफ्त)

फिलहाल वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम और अपनी साइट पर ग्लोबली बड़े यूजरबेस को डिजिटल करंसी से जोड़ने के लिए फेसबुक भी हर तरह के ज़रूरी और सुरक्षात्मक कदम उठा रहा है. माना जा रहा है कि क्रिप्टोकरंसी आने के बाद ऑनलाइन मर्चेंट्स और शॉपिंग प्लैटफॉर्म्स पर भी सीधे फेसबुक क्रिप्टोकरंसी की मदद से खरीददारी संभव हो सकती है.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लॉन्च/रिव्यू से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 18, 2019, 1:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...