FaceApp: 40 साल बूढ़ा दिखाने वाला ऐप करोड़ों में हुआ डाउनलोड, उठ रहे प्राइवेसी को लेकर सवाल

तेजी से वायरल हो रहे इस ऐप से प्राइवेसी को लेकर कई सवाल भी उठाए जा रहे हैं....

News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 8:40 AM IST
FaceApp: 40 साल बूढ़ा दिखाने वाला ऐप करोड़ों में हुआ डाउनलोड, उठ रहे प्राइवेसी को लेकर सवाल
FaceApp
News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 8:40 AM IST
FaceApp: सोशल मीडिया पर लोग 'फेस ऐप' का इस्तेमाल करके अपने बुढ़ापे की फोटो पोस्ट कर रहे हैं. 2017 में लॉन्च हुआ ये ऐप खूब चर्चा में आ गया है. क्रिकेटर्स से लेकर सेलिब्रेटीज़ भी Old Age का फिल्टर लगाकर फोटो शेयर कर रहे हैं, जिसमें वह बूढ़े दिखाई दे रहे हैं. सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे इस ऐप से प्राइवेसी को लेकर कई सवाल भी उठाए जा रहे हैं. ये ऐप लोगों को बूढ़ा दिखाने के लिए न्युरल नेटवर्क का इस्तेमाल करता है, जो एक तरह का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) है.

ट्विटर पर Elizabeth Potts Weinstein नाम की महिला (पेशे से वकील) ने एक पोस्ट में लिखा है कि, अगर आप #FaceApp का इस्तेमाल करते हैं तो आप इस ऐप को अपनी फोटोज़, अपने नाम, यूज़रनेम और किन चीज़ों को आप पसंद करते हैं, उनका लाइसेंस दे देते हैं.  (ये भी पढ़ें-बिना WhatsApp खोले ही सुन पाएंगे चैट में आया Voice Message, जानें कैसे)

Elizabeth Potts Weinstein Twitter



Loading...

इस महिला ने फेस ऐप का पॉलिसी पेज भी शेयर किया किया है. इस पोस्ट को रीट्वीट करके कई लोगों ने प्राइवेसी को लेकर सवाल किए हैं.

iOS यूज़र्स भी प्राइवेसी को लेकर अपने परेशानी बता रहे हैं. एक यूज़र ने ट्वीट कर लिखा कि उसने अपनी Settings में ‘Allow FaceApp to Access’ में Photos सेक्शन को ‘Never’ सेट किया हुआ था. इसके बावजूद FaceApp का इस्तेमाल करने पर उसकी फोटो लाइब्रेरी (Photo Gallery) एक्सेस करके ऐप में फोटो दिखाई दे रही थी.



ये ऐप फोटो एडिट करने के लिए न्युरल नेटवर्क का इस्तेमाल करता है, जो एक तरह का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है. ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया पर लोग खूब पोस्ट कर रहे हैं. यहां तक की क्रिकेटर्स, सेलिब्रेटीज़ भी इस ऐप का इस्तेमाल कर फोटो शेयर कर रहे हैं.

10 करोड़ से ज़्यादा बार हुआ डाउनलोड 
इस ऐप को अब तक 10 करोड़ से ज़्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है. भारतीय टीम के सभी क्रिकेटर्स की एक फोटो वायरल हो रही है जिसमें फेस ऐप की मदद से उन्हें बूढ़ा बना दिया गया है. इस लिस्ट में धोनी, कोहली, चहल, रोहित शर्मा और दूसरे खिलाड़ी शामिल हैं.



ये फोटो अब सब जगह वायरल हो रही है जहां लोग इसे शेयर कर इसके मीम बना रहे हैं तो वहीं कई लोग इसे 2050 के सदी वाली भारतीय टीम बता रहे हैं.

यह भी पढ़ें- FaceApp से 40 साल बूढ़े लगेंगे आप, 10 करोड़ से ज़्यादा बार डाउनलोड हुए इस ऐप की फोटोज़ वायरल

क्वालकॉम स्नैपड्रैन 855 Plus + वाला पहला फोन होगा Asus ROG 2
First published: July 23, 2019, 8:37 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...