लाइव टीवी

Facebook के 60 हजार यूजर्स का डेटा हुआ लीक, जानें कैसे

News18Hindi
Updated: March 11, 2019, 11:39 AM IST
Facebook के 60 हजार यूजर्स का डेटा हुआ लीक, जानें कैसे
यूक्रेनी हैकर्स ने 60 हजार फेसबुक यूजर्स का डेटा किया लीक

यूक्रेनी हैकर्स ने 60 हजार फेसबुक यूजर्स का डेटा किया लीक

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 11, 2019, 11:39 AM IST
  • Share this:
सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने जानकारी देते हुए बताया है कि, युक्रेन के रहने वाले दो लड़कों ने ऑनलाइन क्विज के माध्यम से तक़रीबन 60 हजार से ज्यादा यूजर्स का डेटा ब्राउजर एक्सटेंशन इंस्टॉल करवाकर लीक कर दिया है, जिसके बाद फेसबुक ने इन दोनों लड़कों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है. हालांकि, जिन यूजर्स का डेटा लीक हुआ है, उसमे ज्यादातर यूजर्स रूस के हैं.

द डेली बीस्ट के अनुसार ऐंड्रयू गोब्रेकोव और ग्लेब स्लक्वेस्की ने फेसबुक न्यूज फीड पर अपने खुद के विज्ञापन दिखाने के लिए ब्राउजर एक्सटेंशन का इस्तेमाल किया है. वहीं फेसबुक ने कहा है कि कीव में रहने वाले इन दोनों लड़कों ने कैलिफोर्निया और ऐंटी हैकिंग कानूनों का उल्लंघन किया है. इसके अलावा इन्होने  फेसबुक के नियमों का भी उल्लंघन किया है, जिसके चलते इनपर मुकादमा चलाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: WhatsApp पर आसानी से एक्टिवेट करें फिंगरप्रिंट और फेस अनलॉक, ये है तरीका



वहीं फेसबुक ने ये भी कहा है कि एक्सटेंशन इंस्टॉल करने के दौरान ऐप यूजर्स ने खुद के ब्राउजर के साथ समझौता किया और उसे ऐसा तैयार किया गया था कि जब भी ऐप यूजर्स फेसबुक या फिर कोई भी सोशल नेटवर्किंग साइट पर जाएं तो उस दौरान उनकी जानकारी लीक हो जाए और उन्हें अनऑर्थराइज्ड विज्ञापन नजर आएं.



ये भी पढ़ें: WhatsApp पर आसानी से एक्टिवेट करें फिंगरप्रिंट और फेस अनलॉक, ये है तरीका

जानकारी के अनुसार ये दोनों लड़के वेब सन ग्रुप नामक कंपनी में काम करते हैं. ऐसे में फेसबुक ने दावा किया है कि दोंनो ने मिलकर कुल फेसबुक यूजर्स द्वारा लगभग 63 हजार ब्राउजरों का इस्तेमाल किया है, जिससे फेसबुक को 75 हजार डॉलर यानी 52 लाख रुपये का नुकसान हुआ. वहीं कंपनी ने ये भी कहा है कि इस तरह चीजें जल्द से जल्द से जल्द जड़ से खत्म की जाएगी.

ये भी पढ़ें: इन स्मार्टफोन्स पर यहां मिल रहा है 6,000 रुपये का डिस्काउंट, ऐसे करें खरीदारी

बता दें कि अभी हाल ही में सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने एक ब्लॉग पोस्ट लिख कर कहा है कि फेसबुक यूजर्स के डेटा को सिक्योर करने की प्लानिंग कर रहा है. जकरबर्ग ने अपने पोस्ट में लिखा है कि एनक्रिप्शन फेसबुक के फ्यूचर के जरूरी पॉइंट्स में से एक है, जिसके बाद ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि फेसबुक बहुत जल्द अपना फोकस पब्लिक पोस्ट की जगह अपने मैसेजिंग ऐप पर एनक्रिप्शन और इफर्मल कम्युनिकेशन की ओर करने वाला है, लेकिन युक्रेन में घटी इस घटना ने एक बार फिर फेसबुक को सवालों के कटघरें में ला खड़ा कर दिया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 11, 2019, 11:39 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading