लाइव टीवी

इंस्टाग्राम और ट्विटर पर फेसबुक का अकाउंट हुआ हैक, लिखी ये बात

News18Hindi
Updated: February 8, 2020, 5:03 PM IST
इंस्टाग्राम और ट्विटर पर फेसबुक का अकाउंट हुआ हैक, लिखी ये बात
इंस्टाग्राम और ट्विटर पर फेसुबक का अकाउंट हुआ हैक, लिखी ये बात

अवरमाइन ग्रुप (OurMine Group) ने ही गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) और फेसबुक (Facebook) के सीईओ मार्क ज़ुकेरबर्ग (Mark Zuckerberg) और ट्विटर (Twitter) प्रमुख जैक डोर्सी का अकाउंट हैक किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 8, 2020, 5:03 PM IST
  • Share this:
सैन फ्रांसिस्को. फेसबुक (Facebook) एक बार फिर उस समय खतरे में दिखाई दिया जब ट्विटर (Twitter) और इंस्टाग्राम (Instagram) पर बने उसके अकांउट को हैक कर लिया गया. ट्विटर ने फेसबुक के हैक होने की जानकारी खुद जारी की. ट्वीट पर बताया गया कि किसी ने ट्विटर पर बने फेसबुक के ऑफिशियल अकाउंट को निशाना बनाया है. फेसुबक अकाउंट को हैक करने के पीछे अवरमाइन ग्रुप (OurMine) का नाम के साइबर क्रिमिनल संगठन का हाथ बताया जा रहा है. बात दें कि अवरमाइन ग्रुप ने ही गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) और फेसबुक के सीईओ मार्क ज़ुकेरबर्ग (Mark Zuckerberg) और ट्विटर प्रमुख जैक डोर्सी का अकाउंट हैक किया था.

हैकर्स ने इसके तुरंत बाद ही इंस्टाग्राम पर बने फेसबुक अकांउट को हैक कर लिया और उसमें ग्रुप की फोटो पोस्ट कर दी. इसके साथ ही हैकर्स ने लिखा, हम अवर माइन ग्रुप के हैं. फेसबुक भी हैक किया जा सकता है लेकिन उनकी सिक्योरिटी ट्विटर से बेहतर है.



हालांकि ट्विटर की ओर से अभी तक यह नहीं बताया गया हे कि किसने फेसबुक का अकाउंट हैक किया गया है. माना जा रहा है कि हैकर्स ने खोरोस सोशल मीडिया मैनेजमेंट टूल के जिरए फेसबुक को निशाना बनाया है. खोरोस का इस्तेमाल डिजिटल मार्केटिंग और पीआर कंपनियां अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को मैनेज करने के लिए करती हैं. ट्विटर के प्रवक्ता ने बताया कि फेसबुक के ऑफिशियल अकाउंट हैक होने की जानकारी मिलते ही अकाउंट को लॉक कर दिया गया है.फिलहाल फेसबुक और ट्विटर इस तरह की समस्याओं से निपटने के लिए साथ काम कर रहे हैं.इसे भी पढ़ें :- Happy Birthday Facebook: क्यों होता है FB का कलर ब्लू ? जानें ऐसी ही 5 दिलचस्प बातें

फुटबॉल की टीम का अकाउंट भी कर चुके हैं हैक
अवरमाइन ग्रुप ने हाल ही में नेशनल फुटबॉल लीग से जुड़ी 12 से ज्यादा टीमों का ट्विटर अकाउंट हैक कर लिया था. अवरमाइन ग्रुप 2016 से एक्टिव है और इसके साथ ज्यादातर साऊदी के लड़के जुड़े हुए हैं.

इसे भी पढ़ें :- जानिए असल में कितने रुपये की है आपकी फेसबुक प्रोफाइल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2020, 3:18 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर