लाइव टीवी

दुनिया भर में डाउन हुए Facebook और Instagram, यूजर्स को हो रही ये परेशानी

News18Hindi
Updated: November 28, 2019, 9:36 PM IST
दुनिया भर में डाउन हुए Facebook और Instagram, यूजर्स को हो रही ये परेशानी
दुनिया के सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया फेसबुक और इंस्टाग्राम गुरुवार शाम डाउन हो गए (सांकेतिक तस्वीर)

दुनिया के सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया (Most Popular Social Media) फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) गुरुवार शाम डाउन हो गए. भारत के अलावा ब्रिटेन से भी यूजर्स ने इस दौरान परेशानी की शिकायतें की हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2019, 9:36 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनिया के सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया (Most Popular Social Media) फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) गुरुवार की शाम डाउन हो गए हैं. इसके बाद पूरी दुनिया के यूजर्स (Users) की ओर से लगातार शिकायतें आनी शुरू हो गईं.

Down Detector वेबसाइट के मुताबिक ब्रिटिश टाइम के मुताबिक यह मामला दोपहर 2 बजकर 15 मिनट पर सामने आया. भारत और ब्रिटेन (Britain) के अलावा डेनमार्क, जर्मनी (Germany), फ्रांस, पोलैंड, स्पेन और हंगरी के यूजर्स ने भी इन सोशल मीडिया के इस्तेमाल के दौरान परेशानी आने की शिकायत की.

74% ने कहा नहीं अपडेट हो रहा इंस्टा का न्यूजफीड
हालांकि अभी इस पर फेसबुक की ओर से कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है. इंस्टाग्राम के बारे में यूजर्स ने शिकायत की कि उन्हें न्यूजफीड (News feed) अपडेट करने में समस्या हो रही है. ऐसी शिकायत करीब 74% यूजर्स ने की है. इसी तरह 14% यूजर्स ने कहा है कि उन्हें स्टोरीज में और 10% लोगों को वेबसाइट के इस्तेमाल के दौरान इस दिक्कत का सामना करना पड़ेगा. कई यूजर्स ने लिखा कि उन्हें कॉमेंट करने में या स्टोरी (Story) पब्लिश करने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ा.

65% लोगों ने कहा लॉग-इन ही नहीं हो रहा फेसबुक
वहीं फेसबुक पर 65% लोगों ने कहा कि उन्हें लॉग-इन के दौरान ही दिक्कत हुई. 22% लोगों ने कहा कि वे फेसबुक पर फोटोज नहीं देख पा रहे हैं. वहीं 11% ने कहा कि उनके फेसबुक पर टोटल ब्लैक-आउट हो गया था. कई यूजर्स का तो फेसबुक क्रैश ही कर गया. कई लोगों को इसका वेबअड्रेस (Web Address) डालने पर एरर का मैसेज दिखा. भारत में ऐसी शिकायतें सबसे ज्यादा दिल्ली और बंगलुरू से आईं.

कुछ लोगों ने यह भी बताया कि उन्हें ऐसा मैसेज दिखा कि फेसबुक जरूरी मेंटिनेंस के चलते डाउन है. और कुछ मिनटों में फिर से वे इसका एक्सेस कर पाएंगे. दोनों सोशल मीडिया (Social Media) पहले भी एक साथ डाउन हुए हैं. तब फेसबुक ने कहा था कि ऐसा इसलिए हुआ था क्योंकि दोनों का सर्वर एक ही है.
Loading...

यह भी पढ़ें: कहीं आपका Twitter अकाउंट भी तो नहीं हो रहा बंद, यहां पढ़ें बचने का तरीका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 9:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...