लाइव टीवी

Happy Birthday Facebook: क्यों होता है FB का कलर ब्लू ? जानें ऐसी ही 5 दिलचस्प बातें

News18Hindi
Updated: February 4, 2020, 12:15 PM IST
Happy Birthday Facebook: क्यों होता है FB का कलर ब्लू ? जानें ऐसी ही 5 दिलचस्प बातें
Facebook

फेसबुक आज 16 साल का हो गया है. इसके जन्मदिन पर आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ इंट्रेस्टिंग बातें...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 4, 2020, 12:15 PM IST
  • Share this:
दुनिया भर में पॉपुलर सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक (facebook birthday) का आज (4 फरवरी) बर्थडे है. आज ही के दिन 2004 में इसकी शुरुआत हुई थी, और इसके 16 साल पूरे हो गए हैं. 4 फरवरी 2004 में शुरू हुए फेसबुक में अब तक कई बदलाव हुए हैं. हम फेसबुक पर बहुत समय बिताते हैं मगर इससे जुड़ी कई ऐसे बातें हैं जिन्हें हम नहीं जानते होंगे. फेसबुक के जन्मदिन पर आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ इंट्रेस्टिंग बातें...

> फेसबुक को सीईओ के तौर मार्क जुकरबर्ग को सालाना इनकम सिर्फ 1 डॉलर मिलती है.

(ये भी पढ़ें- TikTok का खतरनाक चैलेंज Viral, आखों की पुतली के साथ ऐसा खिलवाड़ कर रहे हैं यूज़र्स) 


आज ही के दिन 2004 में फेसबुक की शुरुआत हुई थी, जी हां आज फेसबुक का बर्थडे है और इसे 13 साल पूरे हो गए हैं. हम फेसबुक पर बहुत समय बिताते हैं मगर इससे जुड़ी कई ऐसे बातें हैं जिन्हें हम नहीं जानते होंगे. आईए बताते हैं वो बातें.

>>क्या आप जानते है की फेसबुक के ब्लू कलर होने की वजह मार्क की कलर ब्लाइंडनेस है. जी हां ज़करबर्ग को रेड और ग्रीन कलर में फर्क पता नहीं चलता और ब्लू ही ऐसा कलर है जिसे वह सबसे ठीक से देख पाते हैं.
(ये भी पढ़ें-WhatsApp की प्राइवेट चैट को आसानी से छुपा सकते हैं आप, नहीं देख पाएगा कोई और...)>> आपको यकीन नहीं होगा लेकिन अगर आप फेसबुक पर मार्क ज़करबर्ग के पेज पर जाना चाहते हैं तो टाइप करे फेसबुक डॉट कॉम/4. इससे आप सीधा मार्क ज़करबर्ग की प्रोफाइल पर पहुंच सकते हैं.

 अगर आप फेसबुक पर मार्क ज़करबर्ग के पेज पर जाना चाहते हैं तो टाइप करे फेसबुक डॉट कॉम/4 टाइप करके सीधा मार्क की प्रोफाइल पर पहुंच सकते हैं.

>>शुरुआत में फेसबुक के लाइक बटन का नाम ‘AWESOME’ रखा गया था, जिसे बाद में इसे ‘LIKE’ कर दिया गया.

>>अगर किसी फेसबुक यूज़र की मृत्यु हो जाती है तो उसके दोस्त, घरवाले या कोई जान पहचान वाला फेसबुक को रिपोर्ट करके उसकी प्रोफाइल को ‘Memorialized account’ के रूप में चेंज करवा सकते हैं.

(ये भी पढ़ें- 10 हज़ार से कम वाले Xiaomi के इस फोन पर भारी छूट, मिलेगा 48 मेगापिक्सल वाला 4 कैमरा)

फोटो, स्टेटस और स्टोरी के अलावा यह सर्विस भी देता है फेसबुक
--फुसबुक एक ऐसा सोशल मीडिया प्लैटफार्म है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग दोस्त बनाने, स्टेटस और फोटो अपलोड करने के लिए करते हैं. लेकिन क्या आपको पता कि फेसबुक कई और काम की सर्विस भी देता है.

क्या आपको पता है की फेसबुक पर सबसे ज्यादा भारतीय अकाउंट बनाते है, जिसमे 14 करोड़ से भी ज्यादा अकाउंट फेक है.

--फेसबुक कई तरह साउंड इफेक्ट और म्यूजिक ऑफर करता है. इन म्यूजिक टेम्पलेट्स की खास बात है कि ये फेसबुक के प्लेटफार्म पर पूरी तरह से फ्री में उपलब्ध हैं. जिनके इस्तेमाल आप अपने प्रोजेक्ट में कर सकते हैं.  इसके अलावा कुछ समय पहले फेसबुक ने यूज़र्स के लिए मोबाइल रिचार्ज करने का ऑप्शन भी शुरू किया था.

(ये भी पढ़ें- Jio दे रहा पूरे महीने के लिए फ्री रिचार्ज जीतने का मौका! बस फोन उठाएं और करें ये काम)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 4, 2020, 12:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर