होम /न्यूज /तकनीक /Facebook प्रोफाइल पर चाहिए Blue Tick तो इन आसान स्टेप को फॉलो करके हो जाएगा काम

Facebook प्रोफाइल पर चाहिए Blue Tick तो इन आसान स्टेप को फॉलो करके हो जाएगा काम

Facebook ट्रिक.

Facebook ट्रिक.

फेसबुक का इस्तेमाल हम काफी समय से कर रहे हैं, लेकिन कई बार ये सवाल आता है कि अगर प्रोफाइल पर ब्लू टिक चाहिए तो इसके लिए ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

ब्लू टिक पाने के लिए यूज़र को एक फॉर्म भरना होता है.
Facebook कई आधारों पर यूज़र के अकाउंट का मूल्यांकन करती है.
फॉर्म में आपको सबसे पहले बताना होगा कि आप क्या वेरिफाई कर रहे हैं? पेज या प्रोफाइल.

सोशल मीडिया पर ब्लू टिक के लिए लोग काफी उत्सुक रहते  हैं. प्रोफाइल पर ब्लू बैज पाने पर आपका अकाउंट वेरिफाइड लिस्ट में आता है, और किसी वास्तविक व्यक्ति लगता है. फेसबुक पर भी यूज़र्स को ब्लू बैज मिलता है, जो कि उनके नाम के ठीक बगल में बना होगा. इससे ये क्लियर हो जाता है कि अकाउंट फर्जी नहीं है. अब सवाल ये है कि अगर आपको भी ब्लू टिक चाहिए तो आपको इसके लिए क्या करना होगा.

यह तय करने के लिए कि क्या Facebook पेज और प्रोफाइल लोगों के लिए सही हैं और FB वेरिफिकेशन के पैमाने पर फिट बैठते हैं. इसके लिए कंपनी कई आधारों पर आपके अकाउंट का मूल्यांकन करती है. सबसे पहले ये जान लें कि ब्लू टिक पाने के लिए यूज़र को एक फॉर्म भरना होता है.

(ये भी पढ़ें-WhatsApp जैसे ही हैं ये 5 दमदार मैसेजिंग ऐप्स, चैटिंग के लिए मिलते हैं ज़बरदस्त फीचर्स)

Step 1: फॉर्म में आपको सबसे पहले बताना होगा कि आप क्या वेरिफाई कर रहे हैं? पेज या प्रोफाइल

Step 2: इसके बाद पहला स्टेप आता है डॉक्यूमेंट कंफर्म करने का. यहां आप Choose File पर जाकर अपने किसी भी डॉक की सॉफ्ट कॉपी अपलोड कर सकते हैं. ये कुछ भी हो सकता है, चाहे वह DL हो, पासपोर्ट हो या फिर कोई नेशनल आईडी.

Step 3: अब दूसरे स्टेप में आपको ये दिखाना होगा कि आपका पेज या प्रोफाइल जिस मशहूर हस्ती, सेलिब्रिटी या ब्रांड को दिखाता है वह जनहित में है, और यहां से आपको कैटेगरी सेलेक्ट करना होगा. इसमें कई ऑप्शन है-न्यूज़/मीडिया, म्यूज़िक, खेलकूद, मनोरंजन आदि. इसमें अपने हिसाब से एक सेलेक्ट कर लें.

(ये भी पढ़ें-  आपका बच्चा भी करता है इंटरनेट का इस्तेमाल? सेफ्टी के लिए मां-बाप अपनाएं ये तरीके)

Step 4: इसके बाद अपना देश सेलेक्ट करें.

Step 5: फिर आपको Audience सेलेक्ट करना होगा. यहां उन लोगों के बारे में बताएं, जो आपका पेज या प्रोफाइल फॉलो करते हैं. इसमें यह जानकारी शामिल करें कि वे कौन लोग हैं, उन्हें किन चीज़ों में दिलचस्पी है और वे आपको क्यों फॉलो करते हैं.

Step 6: आपका पेज या प्रोफ़ाइल जनहित में है, यह दिखाने के लिए आपको 5 आर्टिकल, सोशल मीडिया अकाउंट और दूसरे लिंक को ऐड करना होगा. यहां पेमेंट वाले या प्रमोशनल कंटेंट मान्य नहीं होंगे. हालांकि फेसबुक का कहना है कि ये एक ऑप्शनल स्टेप है.

(ये भी पढ़ें- ये हैं भारत में बिकने वाले 5 सबसे सस्ते 5G स्मार्टफोन, सबसे हटकर हैं इनके फीचर्स) 

Step 7: इस सभी स्टेप के बाद आपको Send बटन पर टैप करना होगा. इसके बाद अगर आपको मैसेज आ जाएगा कि आपका अकाउंट वेरिफाई हुआ है या नहीं.

Tags: App, Facebook, Tech news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें