लाइव टीवी

ज़करबर्ग ने किया वादा, WhatsApp की तरह सिक्योर होगा फेसबुक, कोई नहीं पढ़ पाएगा मैसेज

News18Hindi
Updated: March 7, 2019, 11:03 AM IST
ज़करबर्ग ने किया वादा, WhatsApp की तरह सिक्योर होगा फेसबुक, कोई नहीं पढ़ पाएगा मैसेज
मार्क ज़करबर्ग की फाइल फोटो

अपने 3,200 शब्दों के ब्लॉगपोस्ट में जकरबर्ग ने लिखा कि उनकी कंपनी उन देशों में बैन होना चाहेगी जो एनक्रिप्शन की अनुमति नहीं देती.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 7, 2019, 11:03 AM IST
  • Share this:
यूजर्स के डेटा की सिक्योरिटी को लेकर उठ रहे सवालों के बीच आज सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने एक ब्लॉग पोस्ट लिख कर कहा है कि फेसबुक यूजर्स के डेटा को सिक्योर करने की प्लानिंग कर रहा है. जकरबर्ग ने अपने पोस्ट में लिखा है कि एनक्रिप्शन फेसबुक के फ्यूचर के जरूरी पॉइंट्स में से एक है. इस पोस्ट से यह पता चल रहा है कि फेसबुक बहुत जल्द अपना फोकस पब्लिक पोस्ट की जगह अपने मैसेजिंग ऐप पर एनक्रिप्शन और इफर्मल कम्युनिकेशन की ओर करने वाला है.

अपने 3,200 शब्दों के ब्लॉगपोस्ट में जकरबर्ग ने लिखा कि उनकी कंपनी उन देशों में बैन होना चाहेगी जो एनक्रिप्शन की अनुमति नहीं देती. उन्होंने लिखा कि भविष्य में प्राइवेसी फोकस्ड कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म्स आज के ओपन प्लेटफॉर्म्स के मुकाबले ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाएंगे. हम देख सकते हैं कि प्राइवेट मैसेज, इफर्मल स्टोरीज और छोटे ग्रुप्स आज सबसे तेजी से बढ़ते ऑनलाइन कम्युनिकेश के क्षेत्र हैं. जकरबर्ग ने आगे लिखा कि पब्लिक सोशल नेटवर्क अपनी जगह पर हैं लेकिन बड़ा मौका उन सिंपल प्लेटफॉर्म्स के पास है जो प्राइवेसी को फोकस में रखती हैं.

ये भी पढ़ेंः भारत में लॉन्च हुआ Galaxy S10, Galaxy S10+ और Galaxy S10e, जानें कीमत और ख़ूबियां



जकरबर्ग ने आगे लिखा कि मेरा मानना है कम्युनिकेशन लगातार प्राइवेट और एनक्रिप्टेड सर्विसेज की ओर शिफ्ट हो रहा है जहां लोग भरोसा कर सकते हैं कि वे जो भी लोगों से कह रहे हैं या बात कर रहे हैं वो सिक्योर है. यही भविष्य है और मैं भी इसे लाने में मदद की उम्मीद कर रहा हूं.





उन्होंने आगे अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि हम फेसबुक के मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को भी वॉट्सऐप की तरह बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं. हम इसे पूरी तरह से सिक्योर इंटेरेक्टिव बनाने की प्लानिंग कर रहे हैं जिसमें कॉल, वीडियो चैट, ग्रुप, स्टोरीज, बिजनेस, पेमेंट जैसी सर्विसेज मिलें.

सावधान! ये ऐप कर सकता है आपके अकाउंट को खाली, जारी हुई वॉर्निंग

जकरबर्ग के इस पोस्ट के बाद इस बात की उम्मीद की जा सकती है कि जल्द ही फेसबुक मैसेंजर पूरी तरह से एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड होगा और कोई भी उसके चैट को पढ़ नहीं पाएगा. यहां तक की खुद फेसबुक भी नहीं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 7, 2019, 10:48 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading