Facebook ने कबूला, इन 4 चाइनीज कंपनियों को बेचा डेटा

इन कंपनियों ने फेसबुक के साथ एक कॉन्ट्रेक्ट साइन किया था जिसमें उन्होंने उन फीचर को अपने मोबाइल पर लाने की बात की थी जो फेसबुक में खासे पसंद किए जाते हैं.

News18Hindi
Updated: June 6, 2018, 10:09 AM IST
Facebook ने कबूला, इन 4 चाइनीज कंपनियों को बेचा डेटा
(Image: Reuters file)
News18Hindi
Updated: June 6, 2018, 10:09 AM IST
Facebook ने आखिरकार खुलासा किया है कि उसने 4 चीनवी कंपनियों को अपने डेटा का एक्सेस दे रखा है. इन कंपनियों में Huawei भी शामिल है. Huawei दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी है. हाल ही में अमेरिका की इंटेलीजेंस एजेंसियों ने सुरक्षा को लेकर इस कंपनी की जांच करनी शुरू कर दी थी. सोशल मीडिया कंपनी ने बताया Huawei, कंप्यूटर बनाने वाली लेनोवो, स्मार्टफोन बनाने वाली ओप्पो और TCL Corp उन कंपनियों में से हैं जिनसे डेटा शेयर किया गया. इन कंपनियों ने फेसबुक के साथ एक कॉन्ट्रेक्ट साइन किया था जिसमें उन्होंने उन फीचर को अपने मोबाइल पर लाने की बात की थी जो फेसबुक में खासे पसंद किए जाते हैं.

फेसबुक अगले हफ्ते खत्म करेगी Huawei  का कॉन्ट्रैक्ट: 

अमेरिका में कांग्रेस के सदस्यों ने इस संबंध में सवाल उठाए हैं और कहा है कि यूजर का डेटा उसकी सहमति के बगैर भी इस्तेमाल किया जा सकता था. फेसबुक ने इस बात को सिरे से खारिज करते हुए कहा है कि इस डेटा एक्सेस कॉन्ट्रैक्ट के तहत कंपनियां को सिर्फ अकाउंट फीचर्स को एक्सेस करने की मंजूरी दी गई थी. जिन 60 कंपनियों के नाम सामने आए थे उनमें से आधे से ज्यादा कंपनियों के साथ पार्टनरशिप पहले ही खत्म की जा चुकी है. फेसबुक ने मंगलवार को कहा कि इस हफ्ते के आखिर तक वह Huawei के साथ अपना कॉन्ट्रैक्ट खत्म कर लेगी. साथ ही तीन अन्य चाइनीज कंपनियों के साथ भी अपना कॉन्ट्रैक्ट खत्म कर रही है.

चाइनीज कंपनियों पर नकेल कसने की तैयारी कर रहा है अमेरिका:

चाइनीज टेलीकम्यूनिकेशन कंपनियां अमेरिकी इंटेलीजेंस के जांच के दायरे में आ गई हैं. अमेरिकी इंटेलीजेंस का मानना है कि ये कंपनियां विदेशी जासूसी करती हैं और यह अमेरिका के सिस्टम के लिए खतरा है. वैसे इस बात को चीनी कंपनियां हमेशा से नकारती आई हैं.

ये भी पढ़ें: एक कमांड पर Google Assistant ने चला दी गोली, देखें वीडियो
ये भी पढ़ें: 149 रुपये में कीजिए अनलिमिटेड कॉल, आइडिया ने लॉन्च किया जबरदस्त प्लान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 6, 2018, 10:09 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...