फेसबुक ने प्लैटफॉर्म से डिलीट किए 200 यूज़र्स के अकाउंट, बताई ये वजह

फेसबुक ने प्लैटफॉर्म से डिलीट किए 200 यूज़र्स के अकाउंट, बताई ये वजह
जल्द Facebook ला रहा है एक धांसू फीचर! यूजर्स को पहली बार मिलेंगी कई सहूलियतें

फेसबुक के अधिकारी अकाउंट को हटाने की तैयारी के लिए पहले से उनपर नजर रख रहे थे जब उन्होंने ऐसे पोस्ट देखे जो मिनियापोलिस में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद से भड़के प्रदर्शनों का लाभ उठाने की कोशिश कर रहे थे.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
सैन फ्रांसिस्को. फेसबुक (Facebook) ने श्वतों को सर्वश्रेष्ठ मानने वाले समूहों से जुड़े सोशल मीडिया (Social Media) के करीब 200 अकाउंट को हटा दिया है. कंपनी के अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि ये समूह पुलिस द्वारा काले लोगों की हत्या को लेकर हो रहे प्रदर्शनों में सदस्यों को शामिल होने को प्रोत्साहित करते हैं और कुछ मामलों में हथियारों के साथ भी.

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर मौजूद ये अकाउंट ‘प्राउड ब्वॉयज’ और ‘अमेरिकन गार्ड’ नाम के दो घृणा समूहों से जुड़े हुए थे जो इन सोशल मीडिया मंचों पर पहले से प्रतिबंधित हैं. अधिकारी इन अकाउंट को हटाने की तैयारी के लिए पहले से उनपर नजर रख रहे थे जब उन्होंने ऐसे पोस्ट देखे जो मिनियापोलिस में जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद से भड़के प्रदर्शनों का लाभ उठाने की कोशिश कर रहे थे.

(ये भी पढ़ें-Jio ग्राहकों को बड़ा तोहफा! बिना किसी चार्ज के 1 साल के लिए पाएं Disney+ Hotstar VIP सब्सक्रिप्शन)



फेसबुक के आतंकवाद रोधी एवं खतरनाक संगठन नीति के निदेशक ब्रायन फिशमैन ने कहा, ‘हमने देखा कि ये समूह प्रदर्शनों में जाने के लिए समर्थकों एवं सदस्यों को जुटाने की योजना बना रहे थे और कुछ मामलों में हथियारों के साथ जाने की तैयारी कर रहे थे.’



कंपनी ने अकाउंट यूज़र्स के ब्यौरे नहीं दिए जैसे कि उनकी प्रदर्शनों को लेकर क्या योजना थी और वे अमेरिका में कहां रहते हैं. इसने कहा कि ‘तकरीबन’ 190 अकाउंट हटाए गए हैं. ‘प्राउड ब्वॉयज’ और ‘अमेरिकन गार्ड’ दोनों को ही नफरत भरे भाषणों को प्रतिबंधित करने वाले नियमों के उल्लंघन के लिए फेसबुक से हटा दिया गया था.

First published: June 7, 2020, 10:41 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading