लाइव टीवी

'डोनाल्ड ट्रंप को व्हाइट हाउस पहुंचने में फेसबुक से मिली मदद'

News18Hindi
Updated: January 8, 2020, 1:24 PM IST
'डोनाल्ड ट्रंप को व्हाइट हाउस पहुंचने में फेसबुक से मिली मदद'
फेसबुक (Facebook) के अधिकारी एंड्रयू बोसवर्थ ने अपने निजी फेसबुक पेज पर एक पोस्ट में डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को लेकर यह बात कही.

फेसबुक (Facebook) के अधिकारी एंड्रयू बोसवर्थ ने अपने निजी फेसबुक पेज पर एक पोस्ट में डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को लेकर यह बात कही.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 8, 2020, 1:24 PM IST
  • Share this:
न्यूयॉर्क. फेसबुक के एक कार्यकारी अधिकारी (facebook executive) ने मंगलवार को कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्क ने अनजाने में डोनाल्ड ट्रंप (donald trump) को व्हाइट हाउस पहुंचने में मदद की है. ट्रंप प्रशासन ने राष्ट्रपति चुनाव में लोगों का समर्थन हासिल करने के लिए प्रभावी तरीके से फेसबुक का इस्तेमाल किया था. सोशल नेटवर्क ने इसके लिए भी आगाह किया कि ऐसे कदम ना उठाए जाएं, जिससे स्वतंत्र राजनीतिक बहस का गला घोंट दिया जाए.

अधिकारी एंड्रयू बोसवर्थ ने अपने निजी फेसबुक पेज पर एक पोस्ट में यह बात कही. इससे पहले बोसवर्थ ने एक आंतरिक मेमो लिखा था, जिसे न्यूयॉर्क टाइम्स ने प्रकाशित किया. बोसवर्थ ने कहा, ‘तो क्या डोनाल्ड ट्रंप के निर्वाचन के लिए फेसबुक जिम्मेदार था?’. उन्होंने आगे कहा कि इसका जवाब ‘हां’ है. लेकिन इसके पीछे वह कारण नहीं है जो सब सोच रहे हैं.

(ये भी पढ़ें- Jio का सस्ता प्लान! 200 रुपये से कम में मिल रहा है 42GB डेटा, कॉलिंग के यह फायदे भी...)



अधिकारी ने कहा कि ट्रंप इसलिए नहीं निर्वाचित हो गए कि उसमें रूस या कैम्ब्रिज एनालिटिका का हाथ था. उन्होंने कहा कि उनका निर्वाचन इसलिए हुआ क्योंकि ‘मैंने अब तक जितने विज्ञापनदाताओं का डिजिटल विज्ञापन अभियान देखा था, उनमें उनका (ट्रंप) अभियान सबसे अच्छा था.’ उन्होंने आगे कहा कि फेसबुक की विज्ञापन नीतियां पहले वाली ही हैं, इसलिए 2020 चुनाव का परिणाम वही हो सकता है जो चार साल पहले था.

(ये भी पढ़ें- खुशखबरी! बदल गए Nokia के इस 3 कैमरे वाले पुराने फोन के फीचर्स, ऐसे करें अपडेट)

अधिकारी ने कहा कि अगर लोगों के मन को बिना जीते परिणाम बदलते हैं तो लोकतंत्र सिर्फ नाम का रह जाएगा और अगर यह भी तय किया जाता है कि लोगों के पास कौन सी सूचनाएं होंगी और वह क्या कहेंगे तो लोकतंत्र रह ही नहीं जाएगा.

फेसबुक CEO ने ट्रंप को कहा 'नंबर 1'
एक रेडियो शो के इंटरव्यू के दौरान ट्रंप ने दावा किया है कि एक दिन उन्होंने ज़करबर्ग के साथ डिनर किया था, जिसके दौरान ज़करबर्ग ने उन्हें मुबारकबाद दी और कहा कि वह नंबर 1 हैं. रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप का कहना है कि फेसबुक के CEO ने कहा, ‘मैं आपको बधाई देना चाहता हूं, आप फेसबुक पर नंबर वन हैं’. हालांकि यह साफ नहीं है कि ट्रंप और मार्क जुकरबर्ग ने एक साथ  कब डिनर किया था, लेकिन फेसबुक के एक प्रवक्ता ने बताया कि इस तरह का आखिरी डिनर पिछले साल अक्टूबर में हुआ था.
(इनपुट-भाषा से)

(ये भी पढ़ें- WhatsApp यूज़र्स ध्यान दें, इस फर्जी मैसेज पर क्लिक किया तो मुश्किल में पड़ सकते हैं आप)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 8, 2020, 12:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर