फेसबुक ने लॉन्च किया वर्चुअल रियलिटी हेडसेट 'ओकुलस गो'

फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने कैलिफोर्निया में वर्चुअल रियलिटी हेडसेट लॉन्च किया है. 'ओकुलस गो' नाम के इस हेडसेट की शुरूआती कीमत 199 डॉलर होगी.

News18Hindi
Updated: October 13, 2017, 2:31 PM IST
फेसबुक ने लॉन्च किया वर्चुअल रियलिटी हेडसेट 'ओकुलस गो'
(Facebook/Screengrab)
News18Hindi
Updated: October 13, 2017, 2:31 PM IST
फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग ने कैलिफोर्निया में वर्चुअल रियलिटी हेडसेट लॉन्च किया है. 'ओकुलस गो' नाम के इस हेडसेट की शुरुआती कीमत 199 डॉलर होगी. एक ब्लॉग के जरिए 'ओकुलस गो' के बारे बताया गया है कि यह फेसबुक का पहला स्टैंडअलोन प्रॉडक्ट है, जिसके साथ आसानी से वर्चुअल रियलिटी की दुनिया में कदम रखा जा सकेगा. फेसबुक के 'ओकुलस गो' पर फ़िल्में, कंसर्ट्स, देखने के साथ गेम खेलने का अनोखा अनुभव मिल मिलेगा.

बिना स्मार्टफोन के काम करेगा 'ओकुलस गो'
नए 'ओकुलस गो' में ओकुलस रिफ्ट की तरह किसी तरह के वायर कनेक्शन की जरूरत नहीं होगी. यह स्मार्टफोन या पर्सनल कंप्यूटर से कनेक्ट किए बिना आसानी से काम करेगा. फेसबुक के इस नए प्रॉडक्ट के बारे में कई विश्लेषकों मानना है कि अधिक कीमत होने के वजह से शायद यह लोगो के बीच अपनी पहुंच न बना सके.

बिल्ट-इन हेडसेट के साथ 3.5 ऑडियो जैक

वर्चुअल रियलिटी अपने आप में एक अनोखा अनुभव है. इसमें यूजर स्क्रीन को अपनी आंखों के करीब ले जाता है, तो ऐसा लगता है जैसे यूजर किसी दूसरी दुनिया में हो. इसका अनुभव किसी स्पेस या एनिमेटेड दुनिया में सफर करने जैसा ही है. 'ओकुलस गो' में बिल्ट-इन हेडसेट दिए गए. इसके साथ ही इसमें निजी इस्तेमाल के लिए स्टैण्डर्ड 3.5mm ऑडियो जैक दिए गए है.

 

ये भी पढ़ें:
दो हफ़्तों में फेसबुक के फाउंडर ज़ुकरबर्ग ने दूसरी बार मांगी माफी
बिना कार्ड के ATM से निकलेंगे पैसे, जानें कैसे?
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर