ऐसे जानें आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने वाला अकाउंट नकली है या असली

हम आपको ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिसे फॉलो कर आप यह आसानी से जान सकते हैं कि आपके फ्रेंडलिस्ट में आया हुआ फ्रेंड रिक्वेस्ट फेक ID है कि रिजनल ID.

News18Hindi
Updated: March 14, 2019, 3:25 PM IST
ऐसे जानें आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने वाला अकाउंट नकली है या असली
हम आपको ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिसे फॉलो कर आप यह आसानी से जान सकते हैं कि आपके फ्रेंडलिस्ट में आया हुआ फ्रेंड रिक्वेस्ट फेक ID है कि रिजनल ID.
News18Hindi
Updated: March 14, 2019, 3:25 PM IST
फेसबुक पर फेक ID का चलन पिछले कई सालों से चला आ रहा है, इसमें एक यूजर किसी दूसरे के नाम से ID बनाता है और उसे अपने दोस्तों में शेयर करता है. इसके बाद वह अपने दोस्तों से चैटिंग करता है और उसका मजा लेता है. हालांकि, ऐसा नहीं है फेक आईडी का इस्तेमाल केवल चैटिंग के लिए किया जाता है, बल्कि इसका इस्तेमाल क्राइम के लिए भी किया जा सकता है. ऐसे में फेक आईडी को लेकर काफी सतर्क रहना चाहिए. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिरकार फेक ID की पहचान कैसे करते हैं. तो आपको बता दें कि फेसबुक ने इसके लिए कोई तरीका नहीं बताया है जिससे आप फेक ID की पहचान कर सकें, लेकिन आज हम आपको अपने 'फेसबुक के फंडे' से इसके लिए कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिसे फॉलो कर आप यह आसानी से जान सकते हैं कि आपके फ्रेंडलिस्ट में आया हुआ फ्रेंड रिक्वेस्ट फेक ID है कि ओरिजनल ID. प्रोफाइल फोटो अच्छे से देखें अगर आपके फेसबुक अकाउंट पर कोई भी फ्रेंड रिक्वेस्ट आई है तो सबसे पहले आप उसका प्रोफाइल फोटो ध्यान से देखें. अगर रिक्वेस्ट भेजने वाले प्रोफाइल फोटो पर कोई फेक फोटो लगी है तो हो सकता है कि वह फेक अकाउंट हो. वैसे फेसबुक पर ज्यादातर फेक अकाउंट लड़की के नाम से होती है. ये भी पढ़ें: Facebook पर एक दिन में कितना समय बिताते हैं आप, ऐसे आसानी से करें चेक

टाइमलाइन को गौर देखें

प्रोफाइल फोटो देखने के बाद अब आप उसके टाइमलाइन को चेक करें और प्रोफाइल फोटो पर ध्यान दें क्योंकि ज्यादतर अकाउंट केवल चैटिंग के लिए ही इस्तेमाल किए जाते हैं. ऐसे में वह अपने टाइमलाइन पर ध्यान नहीं देते हैं. अगर उसने काफी लंबे समय से अपने टाइमलाइन पर कुछ शेयर या फिर कोई लाइक कमेंट नहीं किया है तो, हो सकता है वह फेक अकाउंट हो. चेक अबाउट
Loading...

प्रोफाइल फोटो और टाइमलाइन देखने के बाद आप उसके अकाउंट सेक्शन में जाएं और उसके कांटेक्ट और बेसिस इन्फो, वर्क और एजुकेशन के बारे में पाता लगाएं. अगर आपको उस ID में इस तरह की कोई जानकारी नहीं मिलती है तो समझ जाइए कि वह फेक अकाउंट है, जबकि ओरिजनल ID में इस तरह जानकारी रहती है. ये भी पढ़ें: JioPhone 2 खरीदने का एक और बेहतरीन मौका, शुरू हुई सेल प्रोफाइल URL अगर आपको शक है कि आया हुआ रिक्वेस्ट फेक है या ओरिजनल तो इसके लिए आप URL चेक जरुर करें क्योंकि कई बार ऐसा होता है जब कोई यूजर फेक ID बना रहा होता है उस दौरान यूजर नेम बदलना भूल जाता है. इस तरह आप URL की मदद से जान सकते हैं कि ID ओरिजनल है कि फेक. ये भी पढ़ें: 12 घंटे ठप रहने के बाद शुरू हुआ Facebook, कंपनी ने कहा- ये हैकर्स अटैक नहीं था बर्थडे तारीख फेक ID चेक करने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप उसके Date Of Birth जरुर चेक करें क्योंकि ज्यादातर फेक अकाउंट में 1/1/2011, 10/10 2019 इस तरह बर्थडे तारीख लिखा होता है.
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...