लाइव टीवी

अपने Facebook अकाउंट की सिक्योरिटी को बढ़ाने के लिए Activate करें ये फीचर

News18Hindi
Updated: March 13, 2019, 3:43 PM IST
अपने Facebook अकाउंट की सिक्योरिटी को बढ़ाने के लिए Activate करें ये फीचर
टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन के ज़रिए यूज़र अपने अकाउंट की सिक्यॉरिटी लेवल को बढ़ा सकते हैं.

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन के ज़रिए यूज़र अपने अकाउंट की सिक्यॉरिटी लेवल को बढ़ा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 13, 2019, 3:43 PM IST
  • Share this:
फेसबुक के टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन के ज़रिए यूज़र अपने अकाउंट की सिक्योरिटी लेवल को बढ़ा सकते हैं. यह आपके अकाउंट को और सिक्योर कर देता है और उसे हैकिंग से बचाता है. फेसबुक डेटा हैकिंग को लेकर कई खबरें सामने आ चुकी हैं, जिससे हम सबके मन में यह सवाल उठता है कि अपने फेसबुक अकाउंट को कैसे सिक्योर करें, जिससे डेटा चोरी और अकाउंट हैक होने का खतर ना रहे. इसके लिए यूज़र Two-Factor Authentication फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. आईए जानते है कि किस तरह से आप टू-फैक्टर ऑथेंटिफिकेशन को ऐक्टिवेट करके अपने फेसबुक अकाउंट को सुरक्षित रख सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले अपना फेसबुक अकाउंट login करें और Settings में जाएं. इसके बाद ‘Security and Login’ को ओपन करते ही आपके सामने सबसे पहला ऑप्शन ‘Two-factor authentication’ दिखेगा. इसके ठीक सामने आपको Edit का ऑप्शन मिलेगा, इसपर टैप करें. टैप करते ही एक पेज खुल जाएगा, यहां आपको Get Started का ऑप्शन मिलेगा. इसपर टैप करें.

इन पांच बातों का रखेंगे ध्यान तो कभी हैक नहीं होगा आपका Facebook अकाउंट







इसमें आपको ‘Two-factor authentication’ सेटअप के लिए दो तरीके दिखाई देंगे. पहला Text Message ऑप्शन होगा और दूसरे में आपको ऑथेंटिकेशन ऐप जैसे गूगल ऑथेंटिकेटर या Duo मोबाइल के जरिए ऑथेंटिकशन का ऑप्शन मिलेगा.

फोन के अलावा और कहां-कहां Login है आपका Facebook अकाउंट, ऐसे करें पता



अगर आप पहला ऑप्शन यानी कि ‘Text Message’ चुनते हैं तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का कोड आएगा. मोबाइल पर कोड मिलने के बाद आपको वह कोड इंटर करेंगे. इसके बाद जब आप आगे बढ़ेंगे तो आपको दिखेगा कि आपको two-factor authentication ऑन है. इसके बाद Finish पर क्लिक करने पर आपका अकाउंट ओपन हो जाएगा.

Facebook पर दोस्त को Unfriend किए बिना पाएं उसकी फालतू पोस्ट से छुटकारा, देखें कैसे



बात करें दूसरे ऑप्शन की तो ये ऑथेंटिकेशन ऐप है. अगर आपने अपना फोन नंबर रजिस्टर नहीं किया है या फिर आप इस ऑप्शन को चूज नहीं करना चाहते हैं तो आप इस तरीके से भी अपना two step verification का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले कोई ऑथेंटिकेशन ऐप जैसे गूगल ऑथेंटिकेटर या फिर Duo Mobile को इस्टॉल करना होगा.



इसके बाद दिखाए गए QR कोड को ऐप के जरिए स्कैन करना होगा या फिर दिखाए गए कोड को अपने ऑथेंटिकेशन ऐप में डालना होगा. इसके बाद आपको ऐप पर एक नया कोड मिलेगा. पूछे जानें पर उस कोड कोड को डालें. इसके बाद आपका two-factor authentication एक्टिवेट हो जाएगा.

Facebook पर एक दिन में कितना समय बिताते हैं आप, ऐसे आसानी से करें चेक
Facebook पर दोस्त को Unfriend किए बिना पाएं उसकी फालतू पोस्ट से छुटकारा, देखें कैसे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 13, 2019, 3:38 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading