कोविड-19 के दौरान फेसबुक की हुई चांदी, एक्टिव यूजर्स की संख्या 800 मिलियन हुई

कोरोना महामारी के दौरान फेसबुक के यूजर्स की संख्या में इजाफा हुआ.

फेसबुक (Facebook) के स्वामित्व वाले सभी ऐप्स का पूरी दुनिया में रोज 2.5 बिलियन लोग यूज करते हैं. इसके साथ ही वैश्विक स्तर पर 800 मिलियन एक्टिव यूजर रोजाना फेसबुक और इंस्टाग्राम (Instagram) पर लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग में बिजी रहते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. यदि आपसे पूछा जाए कि, क्या कोरोना महामारी के दौरान किसी कंपनी ने ग्रोथ की है. तो शायद आपका जवाब नहीं होगा. लेकिन हम आपको बताने जा रहे है कि, कोरोना महामारी के दौरान फेसबुक ने शानदार ग्रोथ की है. दरअसल इंडियन मोबाइल कांग्रेस के एक कार्यक्रम में फेसबुक इंडिया के डायरेक्टर और हेड ऑफ पार्टनर शिप मनीष चोपड़ा ने बताया कि, कारोना महामारी के दौरान पूरी दुनिया सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रही हैं. ऐसे में लोगों ने एक दूसरे से जुड़ने के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का जमकर इस्तेमार किया है. आपको बता दें इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप फेसबुक की स्वामित्व वाली ही कंपनी है.

    मैसेजिंग में 50% और लाइव वीडियो में 60% की ग्रोथ हुई- मनीष चोपड़ा ने बताया कि इस समय पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा लोग हमारे ऐप्स इस्तेमाल कर रहे हैं. वैश्विक स्तर पर मैसेजिंग में 50% और लाइव वीडियो में 60% की ग्रोथ दर्ज की गई है. खासतौर से इंस्टाग्राम पर वीडियो व्यूज में सबसे ज्यादा इजाफा हुआ है. भारत में इंस्टाग्राम पर क्रिएट की जानने वाली कंटेंट पोस्ट में वीडियो पोस्ट की एक तिहाई हिस्सेदारी है. जिसके चलते फेसबुक के लिए भारत सबसे बड़े बाजारों में से एक है.   

    यह भी पढ़ें: Google और Amazon पर डेटा प्राइवेसी के नियमों के उल्लंघन का आरोप, 16.3 करोड़ डॉलर का लगा जुर्माना

    10 मिलियन एडवरटाइजर्स फेसबुक से जुड़े- मनीष चोपड़ा के अनुसार इसका सीधा फायदा फेसबुक के बिजनेस पर भी देखने को मिल रहा है. उन्होंने बताया कि इस समय हमारे सभी प्लेटफॉर्म पर 10 मिलियन एक्टिव एडवरटाइजर्स हैं. इसके साथ ही फेसबुक के स्वामित्व वाले सभी ऐप्स का पूरी दुनिया में रोज 2.5 बिलियन लोग यूज करते हैं. वहीं चोपड़ा का कहना है कि वैश्विक स्तर पर 800 मिलियन एक्टिव यूजर रोजाना फेसबुक और इंस्टाग्राम पर लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग में एंगेज रहते हैं

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.