लाइव टीवी
Elec-widget

इस सिस्टम में गड़बड़ी की वजह से डाउन हुआ था Facebook, कंपनी ने मांगी यूजर्स से माफ़ी

News18Hindi
Updated: November 29, 2019, 11:53 AM IST
इस सिस्टम में गड़बड़ी की वजह से डाउन हुआ था Facebook, कंपनी ने मांगी यूजर्स से माफ़ी
फेसबुक इंस्टाग्राम प्रॉब्लम हुई ठीक

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) की सर्विस गुरुवार दोपहर से डाउन हो गई थी. जिस वजह से यूजर्स (Users) को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. लेकिन अब ये प्रॉब्लम खत्म हो गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 29, 2019, 11:53 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) की सर्विस गुरुवार दोपहर से डाउन हो गई थी. जिस वजह से यूजर्स (Users) को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. लेकिन अब ये प्रॉब्लम खत्म हो गई है. फेसबुक ने बताया कि सेंट्रल सॉफ्टवेयर सिस्टम में तकनीकी खामी के चलते यह समस्या सामने आई. भारत में भी ढेरों यूजर्स ने फेसबुक डाउन होने और कई फीचर्स के काम न करने की शिकायत की. इस परेशानी का सामना सिर्फ भारत के नहीं बल्कि डेनमार्क, जर्मनी, फ्रांस, स्पेन, हंगरी और पोलैंड के भी यूजर्स को करना पड़ा.

इसके अलावा ढेरों यूजर्स ने इंस्टाग्राम क्रैश होने की बात को भी रिपोर्ट किया, जिनमें से 74 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें न्यूज फीड में दिक्कत हुई. इसी तरह 14 प्रतिशत को स्टोरीज फीचर और 10 प्रतिशत को वेबसाइट पर दिक्कत का सामना करना पड़ा.

ये भी पढ़ें: लुट गया यह शख्स, 10 करोड़ के गेम को दोस्त ने 40 हज़ार रुपये में बेच दिया

Loading...

इस चीज में आ रही थी दिक्कत
भारत में दिल्ली और बेंगलुरु में सबसे ज्यादा यूजर्स ने इसकी शिकायत की. फेसबुक डाउन होने की रिपोर्ट जिन यूजर्स ने शेयर की, उनमें से 65 प्रतिशत को लॉग-इन करने में दिक्कत हुई, 22 प्रतिशत फोटोज नहीं देख पा रहे थे और करीब 11 प्रतिशत टोटल ब्लैकआउट का शिकार हुए. ढेरों यूजर्स के लिए वेबसाइट क्रैश हो गई और कई यूजर्स को साइट का अड्रेस डालने पर error message भी दिखाई दिया.

ये भी पढ़ें: ध्यान दें! मैसेज को लेकर WhatsApp में आ रही है यह बड़ी खामी, लोग परेशान

ये दिखा एरर मेसेज
यूजर्स को एरर मैसेज में लिखा दिखा कि फेसबुक जरूरी मेंटिनेंस के लिए डाउन है लेकिन आप अगले कुछ मिनट्स में दोबारा इसे एक्सेस कर पाएंगे. बता दें, ऐसा पहली बार नहीं है जब यूजर्स के लिए साइट्स डाउन हुई है. इससे पहले भी अचानक ग्लोबली फेसबुक और उसकी सर्विसेज ग्लोबली डाउन हो गई थीं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 11:26 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...