Facebook की नई सर्विस! अब वीडियो, स्टोरी या म्यूज़िक स्टिकर में लगा सकेंगे हज़ारों गाने

फेसबुक की वीडियो, स्टोरी और स्टिकर पर लगा सकेंगे हज़ारों गाने. (Creative credit: Nandini Yadav/tech2)

फेसबुक की वीडियो, स्टोरी और स्टिकर पर लगा सकेंगे हज़ारों गाने. (Creative credit: Nandini Yadav/tech2)

नई सर्विस के तहत फेसबुक और इंस्टाग्राम के यूज़र आईपीआरएस से संबद्ध हज़ारों गीत-संगीत और धुनों का इस्तेमाल वीडियो, स्टोरी या म्यूजिक स्टिकर जैसे एक्टिविटी के रूप में कर सकेंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक(facebook) ने अपने प्लैटफॉर्म पर म्यूज़िक का इस्तेमाल करने के लिए इंडियन परफॉर्मिंग राइट्स सोसायटी (आईपीआरएस) के साथ समझौता किया है. इसके तहत फेसबुक और इंस्टाग्राम के यूज़र आईपीआरएस से संबद्ध हज़ारों गीत-संगीत और धुनों का इस्तेमाल वीडियो, स्टोरी या म्यूजिक स्टिकर जैसे एक्टिविटी के रूप में कर सकेंगे. आईपीआरएस ने एक बयान में कहा कि फेसबुक के साथ हुई साझेदारी लाइसेंस और रॉयल्टी के दायरे को पूरा करती है.

ऐसे में फेसबुक और इंस्टाग्राम के उपयोक्ता जब भी उससे संबद्ध गानें का इस्तेमाल करेंगे तो आईपीआरएस को रॉयल्टी इत्यादि मिलेगी. इसके अलावा आईपीआरएस से संबद्ध कलाकारों और सदस्यों को अपनी प्रतिभा और रचना फेसबुक और इंस्टाग्राम के करोड़ों उपयोक्ताओं तक पहुंचाने में मदद मिलेगी. आईपीआरएस गीतकारों, संगीतकारों, संगीत-गीत पर मालिकाना हक रखने वालों लोगों की प्रतिनिधि संस्था है.

आईपीआरएस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राकेश निगम ने कहा कि ये साझेदारी आईपीआरएस और फेसबुक दोनों के सदस्यों के लिए लाभकारी है.



फेसबुक इंडिया के निदेशक और साझेदारी प्रमुख मनीष चोपड़ा ने कहा कि भारत में लोगों की सृजनात्मकता को सामने लाने के लिए संगीत एक अहम भूमिका अदा करते हैं। इस साझेदारी के माध्यम से उपयोक्ताओं को बड़ी संख्या में और कई भाषाओं के गीत-संगीत तक पहुंच सुनिश्चित होगी.
लॉन्च हुआ Avatar
फेसबुक ने हाल ही में भारत में नया फीचर फेसबुक अवतार पेश किया है. सोशल मीडिया दिग्गज ने पहले इसे सिर्फ UK और बाकी देशों के लिए लॉन्च किया था, लेकिन अब भारतीय यूज़र्स भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.  यूज़र्स इसमें खुद का कस्टम कार्टून वर्जन क्रिएट कर सकते हैं. ये देखने में बिलकुल वैसा ही लगता है जैसा कि ऐपल का मेमोजी स्टिकर है. फेसबुक के अवतार में कई तरह के कस्टमाइज़ेशन है, जिसमें अलग-अलग तरह के फेस, हेयरस्टाइल और कपड़े मौजूद हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज