लाइव टीवी

लोगों से Email और पासवर्ड मांग रहा है Facebook, जानें क्या है पूरा मामला

News18Hindi
Updated: April 4, 2019, 12:24 PM IST
लोगों से Email और पासवर्ड मांग रहा है Facebook, जानें क्या है पूरा मामला
फेसबुक का यह मैसेज उन यूजर्स को आ रहा है जिन्होंने नया अकाउंट बनाया है

फेसबुक का यह मैसेज उन यूजर्स को आ रहा है जिन्होंने नया अकाउंट बनाया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 4, 2019, 12:24 PM IST
  • Share this:
दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पिछले कुछ दिनों से अपने यूजर्स से उनके पर्सनल ईमले के पासवर्ड मांग रहा है. सोमवार को आई रिपोर्ट्स के अनुसार फेसबुक के कुछ यूजर्स के लॉगिन स्क्रीन पर ईमेल का पासवर्ड डालने का मैसेज आया. इसमें उन्हें उस ईमेल आईडी का पासवर्ड डालने के लिए कहा गया था जिससे उन्होंने अपना फेसबुक अकाउंट बनाया है.

यह बात तब सामने आई जब एक ट्विटर यूजर ने रविवार को फेसबुक के मैसेज का एक स्क्रीनशॉट ट्विटर पर शेयर किया है. मैसेज में लिखा है कि, 'फेसबुक चलाने के लिए आपको अपने ईमेल की पुष्टि करने की जरूरत है. इसके बाद यूजर्स उनके ईमेल का पासवर्ड पूछने वाला फॉर्म दिया जाता है जिसे यूजर्स को भरना होगा.'' इस मैसेज के बाद लोगों ने फेसबुक की खूब आलोचना की है.

Mi Fan Festival सेलः सिर्फ एक रुपये में खरीदें 14 हजार वाला Redmi Note 7 Pro

इसको लेकर फेसबुक के प्रवक्ता ने द डेलीबीस्ट को बताया कि यह प्रक्रिया ज्यादा दिन तक नहीं चलेगी. फेसबुक के अनुसार पासवर्ड बताने का मैसेज बहुत कम यूजर्स के पास आया है और इसमें ज्यादातर नए यूजर्स हैं जिन्होंने फेसबुक को डेस्कटॉप पर ईमेल एड्रेस से लॉगिन किया है, जो कि OAuth को सपोर्ट नहीं करता है. OAuth एक स्टैंडर्ड सिक्योरिटी प्रोटोकॉल होता है जिसे गूगल, अमेजन, ट्विटर और फेसबुक इस्तेमाल करते हैं. यह थर्ड पार्टी क्लाइंट्स को बिना पासवर्ड दिए उनकी जानकारी एक्सेस करने देता है.


Loading...



आपको बता दें कि फेसबुक ने अब लोगों को मैसेज भेजना बंद कर दिया है. Engadget की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने इसकी टेस्टिंग भी की और iCloud ईमेल एड्रेस से फेसबुक को लॉगिन किया जो कि OAuth का इस्तेमाल नहीं करता. इसके बाद उन्हें iCloud ईमेल पर 5 अंको का सिक्योरिटी कोड जिससे वे नए फेसबुक अकाउंट को लॉगिन करने में कामयाब रहे.

Google ने रिमूव किए डेटा चुराने वाले 200 ऐप्स, कहीं आपके फोन में तो नहीं है इंस्टॉल?

गौरतलब है कि फेसबुक लगातार यूजर्स के डेटा की सिक्योरिटी को लेकर लगातार चर्चा में है. अभी हाल ही में खबर आई है कि अमेजन के क्लाउड सर्वर पर फेसबुक के करोड़ों यूजर्स का डेटा बिना पासवर्ड के पड़ा हुआ था और उसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता था.

WhatsApp यूजर्स के लिए खुशखबरी, रोलआउट हुआ यह कमाल का फीचर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 4, 2019, 12:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...