लाइव टीवी

Facebook मैसेंजर से हटाया जा रहा ये फीचर, इस दिन के बाद नहीं कर पाएंगे यूज़

News18Hindi
Updated: April 26, 2019, 2:20 PM IST
Facebook मैसेंजर से हटाया जा रहा ये फीचर, इस दिन के बाद नहीं कर पाएंगे यूज़
जानें कौन सा है वह फीचर, जिसे फेसबुक मैसेंजर से हटाया जा रहा है.

जानें कौन सा है वह फीचर, जिसे फेसबुक मैसेंजर से हटाया जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2019, 2:20 PM IST
  • Share this:
फेसबुक ने मैसेंजर ऐप के फीचर ‘Scan Code’ को हटाने का ऐलान किया है. स्कैन कोड के ज़रिए यूज़र सीधे किसी की भी प्रोफाइल पर पहुंच सकते हैं. आसान शब्दों में कहें तो अगर आप अपने फोन से किसी और के कोड को स्कैन करेंगे तो सीधा उसी की प्रोफाइल पर पहुंच जाएंगे. फेसबुक की दी जानकारी के मुताबिक फेसबुक स्कैन कोड को अगस्त, 2019 में बंद कर दिया जाएगा. फेसबुक ने अपनी डेवेलपर वेबसाइट पर लिखा कि 15 अगस्त 2019 से मैसेंजर, स्कैनिंग मैसेंजिंग कोड्स को सपोर्ट नहीं करेगा. तो यूज़र्स QR कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि आसान तरीका.  (ये भी पढ़ें- एक नहीं Facebook पर 5 अकाउंट चला सकते हैं आप, वीडियो में देखें पूरा तरीका)

Scan Code बंद करने की ये हो सकती है वजह
स्कैन कोड को क्यों बंद किया जा रहा है, इस बात को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है. मगर क्यास लगाया जा रहा है कि इस फीचर को बंद करने की वजह दो तीन हो सकती है. पहला ये कि कुछ फोन में मैसेंजर कोड को डिटेक्ट करने में दिक्कत आती है. साथ ही मैसेंजर कोड को स्कैन करना एक लंबा प्रोसस है, जिसे 4 स्टेप में पूरा किया जाता है. इसके अलावा बहुत सारे यूज़र्स ऐसे भी हैं जिन्हें पता ही नहीं है कि मैसेंजर में Scan code जैसा ऑप्शन दिया गया है.

यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे सबसे पहले देखने के लिए यहां क्लिक करें.



एक और वजह है जो हो सकती है वह ये कि स्कैन रीडर का फीचर फेसबुक पर पहले से ही मौजूद है. इसके लिए सबसे पहले आपको फेसबुक ओपेन करना होगा, फिर इसमें qr code सर्च करें. इसमें आपको QR scan मिल जाएगा. (ये भी पढ़ें-JioPhone के इन आसान Shortcut बटन से चुटकियों में कर सकते हैं कई काम, देखें वीडियो)



इसस पहले लॉन्च हुआ Dark Mode फीचर
फेसबुक ने हाल ही में डार्क मोड फीचर सभी यूज़र्स के लिए रोलआउट कर दिया है.  इस फीचर से यूजर्स को चैटिंग का एक अलग एक्सपीरियंस मिलेगा. पहले इस फीचर को एक्टिवेट करने के लिए यूजर्स को अपने कॉन्टैक्ट्स में से किसी एक को मून इमोजी भेजना पड़ता था, मगर अब यह एक्टिवेट करने के लिए कोई मैसेज नहीं भेजना होगा. अगर आप अपने फेसबुक मैसेंजर में डार्क मोड एक्टिवेट करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले ऐप खोलें और अपने प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें. इसके बाद आपको वहां Dark Mode का टॉगल दिखेगा. इसे ऑन करें और फिर आपका फोन डार्क मोड में कन्वर्ट हो जाएगा.

-WhatsApp पर टाइप नहीं, बोलकर भेजें किसी को भी Message, ये है तरीका
-Jio सिम यूज़र्स को फायदा, मुफ्त में एक जगह सेव करें अपनी सारी पसंदीदा फिल्में, देखें वीडियो

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 25, 2019, 11:40 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading