दुनिया में इंटरनेट फैलाने के लिए Facebook-Google समुद्र में बिछाएंगे केबल

फेसबुक और गूगल एक ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कर रही हैं, जिसके तहत दूरदराज के लोगों तक इंटरनेट पहुंचाया जाएगा...

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 1:00 PM IST
दुनिया में इंटरनेट फैलाने के लिए Facebook-Google समुद्र में बिछाएंगे केबल
Facebook
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 1:00 PM IST
फेसबुक एक ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है, जिसके ज़रिए करोड़ों यूज़र्स को इंटरनेट की सुविधा दी जा सकेगी. कंपनी के इस प्रोजेक्ट का नाम ‘Simba’ बताया जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक अफ्रीका में अंडरवॉटर केबल्स के ज़रिए इंटरनेट देगा, ताकि फेसबुक की सर्विस को और भी फैलाया जा सके. फोर्ब्स में छपी खबर के मुताबिक गूगल भी इसी तरह के एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है, जिसके तहत लोगों तक इंटरनेट पहुंचाया जाएगा.

अफ्रीका में दूसरे कॉन्टिनेंट्स के मुकाबले सबसे कम इंटरनेट पेनेटरेशन रेट है और ये 35.9% है. शायद इसीलिए ये दोनों कंपनियों इसे ही टार्गेट करके Undersea Cable की प्लानिंग कर रही हैं. (ये भी पढ़ें- Facebook कैसे स्टोर करता है आपकी Photos, 9 घंटे डाउन रहने पर हुआ खुलासा)

डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि फेसबुक किसी अफ्रीकन टेलीकॉम ऑपरेटर से पार्टनर्शिप करेगा या नहीं. मगर डेली मेल में छपी एक रिपोर्ट के मानें तो गूगल के इस अंडर सी केबल (UnderSea Cable) प्रोजेक्ट का नाम Equiano होगा, जबकि फेसबुक ने प्रोजेक्ट का नाम Simba दिया गया है. हालांकि गूगल ने अपने इस Equiano को कंफर्म कर दिया है, लेकिन फेसबुक ने अब तक Simba के बारे में कोई ऑफिशियल ऐलान नहीं किया है.

गूगल का Equiano केबल अफ्रीका के पश्चिमी तट तक


डेली मेल की ही एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हाई कैपेसिटी फाइबर ऑप्टिक केबल कनेक्टिविटी को इंप्रूव करने का काम करेगी और इंटरनेट भी सस्ता पेश करेगी. इस रिपोर्ट में Quartz Africa के हवाले से बताया गया है कि 2005 और 2018 के बीच अफ्रीका में ग्लोबल पैमाने पर इंटरनेट के इस्तेमाल में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई है. (ये भी पढ़ें- Facebook ने पेश की अपनी करेंसी Libra, मैसेंजर और WhatsApp से भी भेज सकेंगे पैसे)

डेली मेल और क्वॉर्ट्ज की रिपोर्ट पर आधारित है जहां ये बताया गया है कि ये दोनों कंपनियां करोड़ों यूजर्स को Undersea केबल के ज़रिए इंटरनेट मुहैया कराने की तैयारी में हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 5, 2019, 12:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...