अपना शहर चुनें

States

Facebook ने लॉन्च किया ‘Personalised’ News फीचर, मोबाइल ऐप में दिखेगा नया टैब

Facebook ने 'Personlised' News फीचर लॉन्च किया है.
Facebook ने 'Personlised' News फीचर लॉन्च किया है.

फेसबुक अपने ब्रिटेन यूज़र्स केलिए नया फीचर लॉन्च कर रहा है, जिसे मोबाइल ऐप में 'tab' के रूप में देखा जा सकेगा. इस टैब में फेसबुक अल्गोरिदम की मदद से यूज़र पसंद को देखते हुए मेजर डेली न्यूज़ और ‘पर्सनालाइज़’ न्यूज़ दी जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 27, 2021, 1:14 PM IST
  • Share this:
फेसबुक (Facebook) ने ब्रिटेन यूज़र्स के लिए नया फीचर ‘Personalised’ News लॉन्च किया है. ये नया फीचर फेसबुक मोबाइल ऐप (mobile app) में एक डेडिकेटेड टैब में दिया गया है, जिसे ‘More Options’ में जाकर तीन लाइन के आइकन पर टैप करके एक्सेस किया जा सकता है. इस टैब में फेसबुक अल्गोरिदम की मदद से यूज़र पसंद को देखते हुए मेजर डेली न्यूज़ और ‘पर्सनालाइज़’ न्यूज़ दी जाएगी. फेसबुक का कहना है कि वह प्रकाशकों को ‘ऐसे कंटेंट के लिए भुगतान करता है जो पहले से प्लेटफॉर्म पर मौजूद नहीं हैं.’ साथ ही सोशल मीडिया दिग्गज का ये कहना है कि ये फीचर प्रकाशकों को नए विज्ञापन और सदस्यता अवसर भी प्रदान करेगा.

यह आंशिक रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका के आंकड़ों पर आधारित हो सकता है, जो फेसबुक का कहना है कि फेसबुक न्यूज़ पर 95% से अधिक ट्रैफ़िक दिखाता है, ये उन लोगों से है जिन्होंने पहले उन प्रकाशनों को नहीं पढ़ा है. सोशल नेटवर्क का कहना है कि नया प्रोडक्ट ‘एक बहु-वर्षीय निवेश है जो मूल पत्रकारिता को नए दर्शकों के सामने रखता है’, और समाचार संगठन, जिनके लिए नए पाठक अक्सर कम आपूर्ति में हैं, वह भी साइन अप कर रहे हैं.

(ये भी पढ़ें-बेहद सस्ते में खरीदें Realme का 6000mAh बैटरी वाला दमदार स्मार्टफोन, 29 जनवरी तक है मौका)



एक ब्लॉग में कहा गया, ‘ये समाचारों में अंतर्राष्ट्रीय निवेशों की एक श्रृंखला की शुरुआत है. फेसबुक न्यूज का निर्माण लोगों को उन कहानियों के करीब लाने के लिए किया गया था जो उनके जीवन और उनके आसपास के समुदाय को प्रभावित करती हैं’. आगे कहा गया, ‘हमारा उद्देश्य महान राष्ट्रीय और स्थानीय पत्रकारिता को बनाए रखने और प्रकाशकों के लिए अधिक मूल्य बनाने के हमारे प्रयासों का निर्माण करना है’.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज