Facebook ने लॉन्च किया TikTok का क्लोन! Instagram Reels से बनेंगे मस्त वीडियो

Facebook ने लॉन्च किया TikTok का क्लोन! Instagram Reels से बनेंगे मस्त वीडियो
यूजर को मिलेगा टिकटॉक का मजा, Instagram Reels से बनेंगे 15 सेकेंड के मस्त वीडियो

Instagram Reel Launched: फेसबुक (Facebook) ने टिक टॉक (TikTok) जैसे फीचर वाले Instagram Reels को ऑफिशियली लॉन्च कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 6, 2020, 1:48 PM IST
  • Share this:
फेसबुक ने TikTok की टक्कर में अपने नए फीचर Instagram Reels को लॉन्च कर दिया है. वैसे तो इंस्टाग्राम (Instagram) ने भारत में अपने नए फीचर ‘Reels’ की पिछले महीने टेस्टिंग शुरू कर दी थी. लेकिन अब इसे ऑफिशियली लॉन्च कर दिया गया है. आपको बता दें कि कंपनी ने अब इसे 50 देशों में एक साथ लॉन्च करने का ऐलान कर दिया है. जिनमें यूएस, भारत, ब्राजील, फ्रांस, जर्मनी, यू.के., जापान, ऑस्ट्रेलिया और अन्य शामिल हैं. इंस्टाग्राम ने पिछले साल इसकी टेस्टिंग Brazil में शुरू की थी और कुछ समय पहले इसे फ्रांस और Germany में एक्सपैंड कर दिया है.

ये नया फीचर ऐसे समय में आया है जब इस सेगमेंट के पॉपुलर रहे ऐप TikTok को भारत के बाद अमेरिका भी बैन करने की तैयारी कर रहा है. भारत सरकार ने Google Play Store और Apple ऐप स्टोर से 59 चीनी ऐप्स को हटा दिया है और भारत में इन्हें बैन कर दिया है.

इस तरह काम करता है Instagram Reels 
Instagram Reels की बात करें तो ये स्टैंडअलोन ऐप नहीं, बल्कि इंस्टाग्राम का ही एक फीचर है. इस ऐप से यूजर्स 15 सेकंड्स के मल्टी क्लिप बना सकते हैं. इस क्लिप में ऑडियो, इफेक्ट्स और नए क्रिएटिव टूल आसानी से ऐड किए जा सकते हैं.
ये भी पढ़ें :- Amazon Prime Day सेल में Samsung दे रहा सबसे ज्यादा डिस्काउंट, स्मार्टवॉच पर 10000 और स्मार्टफोन पर 25000 रु. की छूट



Reel को यूजर्स फीड के तौर पर पोस्ट कर सकेंगे और एक स्टोरी की तरह शेयर भी कर पाएंगे, जो कि 24 घंटे में गायब हो जाएगी. फ़ेसबुक ने कहा है कि इंस्टाग्राम रील्स फ़ीड पर शेयर कर सकते हैं. पब्लिक अकाउंट यूज़र्स से वाइडर इंस्टाग्राम कम्यूनिटी के साथ शेयर कर सकते हैं. रील्स ऐप से कोई भी इंस्टाग्राम पर क्रिएटर बन सकता है और नए ग्लोबल ऑडिएंस तक पहुंच सकता है.

Instagram Reels में ऑडियो, एआर इफेक्ट्स, टाइमर एंड काउंटडाउन, अलाइन और स्पीड टूल्स दिए गए हैं. इन्हें यूज करके शॉर्ट क्लिप्स एडिट किए जा सकते हैं. इंस्टाग्राम इसे क्रिएटर्स के लिए एक अवसर के रूप में भी देखता है, जैसा कि TikTok ने किया था. बस फर्क ये है कि इंस्टाग्राम पहले से ही क्रिएटर्स के साथ पार्टनरशिप में है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज