Facebook इस्तेमाल करने वाले 42 करोड़ लोगों का फोन नंबर लीक, टॉप पर हैं ये तीन देश

News18Hindi
Updated: September 7, 2019, 12:13 PM IST
Facebook इस्तेमाल करने वाले 42 करोड़ लोगों का फोन नंबर लीक, टॉप पर हैं ये तीन देश
बताया गया है कि तीन देशों में फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले लोगों की जानकारी सबसे ज़्यादा लीक हुई है....जानें डिटेल

बताया गया है कि तीन देशों में फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले लोगों की जानकारी सबसे ज़्यादा लीक हुई है....जानें डिटेल

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 7, 2019, 12:13 PM IST
  • Share this:
सोशल मीडिया (Social Media) कंपनी फेसबुक (Facebook) एक बार फिर डेटा (Data Leak) लीक होने की खबरों की वजह से मुश्किल में है. रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक इस्तेमाल करने वाले करीब 42 करोड़ लोगों के फोन नंबर ऑनलाइन लीक (Phone number leak) हो गए हैं.

बताया जा रहा है कि तीन देशों में फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले लोगों की जानकारी सबसे ज़्यादा लीक हुई है. इसमें अमेरिका के लगभग 13 करोड़, ब्रिटेन के एक करोड़ 80 लाख और वियतनाम के 5 करोड़ लोगों का डेटा शामिल है.

(ये भी पढ़ें- सैमसंग, एप्पल के नहीं, इस मोबाइल के दीवाने है भारतीय, एक दिन में 55 हज़ार लोग खरीदते हैं इसे)

टेक क्रंच की एक रिपोर्ट के मुताबिक संयम जैन ने फेसबुक का एक ऐसा ऑनलाइन डेटाबेस ढूंढा है जिसमें यूजर आईडी से लगभग 419 मिलियन लोगों के फोन नंबर लिंक्ड हैं. बताया गया कि यूज़र आईडी से फोन नंबर लिंक करने के क्रम में कई यूज़र्स के असली नाम, जेंडर और कंट्री जैसे डेटा भी पब्लिक हैं.



ये सर्वर बिना किसी पासवर्ड के था, हालांकि रिपोर्ट के बाद उस सर्वर को ऑफलाइन कर दिया गया है. फेसबुक ने डेटा लीक होने की बात की पुष्टि करते हुए मामले की जांच तेज़ कर दी है. फेसबुक ने इस रिपोर्ट के बाद टेक क्रंच से कहा है, ‘ये डेटा पुराना है और ये पहले ही लिया गया था.

(ये भी पढ़ें- ऑनलाइन गेम खेलने के लिए चौथी क्लास के बच्चे ने पिता के अकाउंट से उड़ाए 35 हज़ार रुपये)
Loading...

पिछले साल ही कंपनी ने बदलाव किए हैं जिसके तहत फेसबुक ने वो फीचर हटा दिया है जिससे फेसबुक पर फोन नंबर के जरिए लोग किसी को ढूंढ सकते थे’ फेसबुक ने ये दावा भी किया कि डेटा लीक की वजह से किसी भी फेसबुक अकाउंट को नुकसान नहीं हुआ है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 7, 2019, 12:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...