फेसबुक की नई टेक्नोलॉजी! अब जो सोचोगे, वो खुद हो जाएगा टाइप

फेसबुक जल्द ही ब्रेन-रीडिंग कंप्यूटर को असलियत में दुनिया के सामने लाने वाला है. ये इनोवेटिव आइडिया कंपनी ने पहली बार 2017 में डेवलपर कॉन्फ्रेंस में रखा था

News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 6:10 PM IST
फेसबुक की नई टेक्नोलॉजी! अब जो सोचोगे, वो खुद हो जाएगा टाइप
फेसबुक ला रहा है नई टेक्नोलॉजी
News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 6:10 PM IST
फेसबुक अब एक ऐसी टेक्नोलॉजी लाने जा रहा है, जिसकी मदद से आप जो भी सोचेंगे, वो अपने आप टाइप हो जाएगा. फेसबुक जल्द ही ब्रेन-रीडिंग कंप्यूटर को असलियत में दुनिया के सामने लाने वाला है. ये इनोवेटिव आइडिया कंपनी ने पहली बार 2017 में डेवलपर कॉन्फ्रेंस में रखा था. वहीं अब कंपनी ने अपने ताजा बयान में कहा है कि उसने इस आइडिया पर काफी प्रोग्रेस कर ली है और वो एक वियरेबल डिवाइस डेवल्प करने जा रहा है, जिसकी मदद से लोग जो सोचेंगे वो टाइप हो सकेगा.

फेसबुक रिएलिटी लैब्स इस टैक्नोलॉजी पर यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, सैनफ्रांसिस्को के रिसर्चर्स के साथ मिलकर काम कर रहा है. नेचर कम्यूनिकेशन नाम के जर्नल में पब्लिश हुई एक स्टडी में सामने आया है कि कैसे रिसर्चर्स ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफेस का इस्तेमाल कर इंसान के दिमाग से सीधा स्पीच स्क्रीन पर डिकोड कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Indian Air Force ने लॉन्च किया Air Combat गेम, विंग कमांडर अभिनंदन आएंगे नज़र

एक साल तक होगी टेस्टिंग

इस स्टडी के लिए रिसर्चर्स तीन मरीजों के साथ काम कर रहे हैं, जिनका epilepsy (मिरगी) का इलाज चल रहा है. इस टेक्नोलॉजी की टेस्टिंग के लिए रिसर्चर्स को करीब एक साल का वक्त लगेगा. फेसबुक के AT/VR के वाइस प्रेसीडेंट बॉसवर्थ ने कहा है कि आज हम नॉन-इनवेसिव वियरबेल डिवाइस पर किए गए अपने काम का अपडेट शेयर कर रहे हैं. जो कि लोगों को ये सुविधा देता है कि जो वो सोच रहे हैं, वो टाइप हो सके.

अभी करना होगा इंतजार
हालांकि फेसबुक की ओर से साफ कर दिया गया है कि कंज्यूमर्स को इस टेक्नोलॉजी के लिए अभी इंतजार करना पड़ सकता है. कंपनी का कहना है कि इस पर अभी बहुत काम होना है और ये अभी पूरी तरह से भरोसेमंद नहीं है. आपको बता दें कि ऐसी किसी टेक्नोलॉजी पर काम करने वाला फेसबुक अकेला नहीं है. इससे पहले टेस्ला के सीईओ ने Neuralink इवेंट में कहा था कि कंपनी 2020 के अंत से पहले ह्यूमन ट्रॉयल्स शुरू कर देगी.
Loading...

ये भी पढ़ें- WhatsApp पर वायरल हो रहा इस मैसेज पर बिलकुल ना करें यकीन, जानें क्या है पूरा सच
First published: July 31, 2019, 6:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...