Home /News /tech /

Facebook Messenger में जुड़ गए बेहद खास फीचर्स, जानें कैसे आपका काम हो जाएगा आसान

Facebook Messenger में जुड़ गए बेहद खास फीचर्स, जानें कैसे आपका काम हो जाएगा आसान

Facebook Messenger के नए फीचर.

Facebook Messenger के नए फीचर.

Facebook ने मैसेंजर (Facebook Messenger) में हाल ही में कई नए फीचर ऐड किए हैं, जिसमें यूजर्स को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन (end-to-end encryption), स्क्रीनशॉट डिटेक्शन, मैसेज रिएक्शन, टाइपिंग इंडिकेटर्स जैसी सुविधाएं शामिल की गईं हैं.

अधिक पढ़ें ...

    फेसबुक अपने यूज़र्स के लिए आए दिन नए फीचर पेश करता है, और कंपनी ने मैसेंजर (Facebook Messenger) में हाल ही में कई नए फीचर ऐड किए हैं, जिसमें यूजर्स को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन (end-to-end encryption), स्क्रीनशॉट डिटेक्शन, मैसेज रिएक्शन, टाइपिंग इंडिकेटर्स जैसी सुविधाएं शामिल की गईं हैं. मैसेंजर पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन चैटिंग का ऑप्शन साल 2016 में जोड़ा गया था, उस वक्त इसे Facebook Messenger के नाम से जानते थे. पिछले साल फेसबुक ने अपना नाम Meta कर लिया है. इस पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन चैटिंग का फीचर अब सभी के लिए उपलब्ध है.

    द वर्ज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अब कई चीजें बदल गई हैं, लेकिन वैकल्पिक सुविधा सभी के लिए उपलब्ध है. यूजर्स सिर्फ end-to-end encrypted टेक्स्ट मैसेज ही नहीं, बल्कि ग्रुप चैट और कॉल्स भी कर सकते हैं. मेटा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्डेट फीचर को डिफॉल्ट रूप से लागू करने पर विचार कर रहा है, लेकिन ये अगले साल की शुरुआत तक नहीं हो पाएगा.

    (ये भी पढ़ें-7 हज़ार रुपये से भी सस्ता हुआ 6000mAh बैटरी वाला बजट स्मार्टफोन, मिलेगा फुल HD+ डिस्प्ले)

    मैसेंजर पर अभी भी आपको दो ऑप्शन मिलते हैं, जिसकी मदद से आप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग या कॉल कर सकते हैं. आप इस पर सीक्रेट कन्वर्सेशन या वैनिश मोड का इस्तेमाल कर सकते हैं. वैनिश मोड इस्तेमाल करने के लिए यूज़र्स को मौजूदा चैट में स्वाइप करना होगा.

    इस मोड में यूजर्स को भेजे मैसेज चैट विंडो बंद करने पर अपने आप गायब हो जाता है. वहीं सीक्रेट कन्वर्सेशन के लिए आपको लॉक आइकन ऑन करना होता है.

    ये भी फीचर्स किए गए ऐड
    इन फीचर्स को पूरी तरह से रोलआउट करने के अलावा मैसेंजर पर कुछ नए फीचर्स भी जोड़े गए हैं. अब आप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट्स में GIFs, stickers और रिप्लाई के लिए लॉन्ग प्रेस का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके साथ ही एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट को एक वेरिफाइड बैज भी मिलेगा, जिससे लोगों को ऑथेंटिक और फेक अकाउंट के बीच अंतर करने में मदद मिलेगी. आने वाले हफ्तों में ये फीचर मैसेंजर पर रोल आउट कर दिए जाएंगे.

    (ये भी पढ़ें- कभी नहीं देखा होगा ऐसा डिस्काउंट, बेहद सस्ते मिल रहे हैं Apple के नए iPhones, जानें बड़ा ऑफर)

    स्क्रीनशॉट डिटेक्शन फीचर और मैसेज रिएक्शन फीचर कुछ ऐसे खास फीचर्स हैं, जिनका वॉट्सऐप यूजर्स लंबे समय से इंतजार कर रहे थे. हालांकि, अब जब फेसबुक ने मैसेंजर के लिए फीचर्स उपलब्ध करा दिए हैं, तो जल्द ही WhatsApp पर भी इन्हें पेश किया जा सकता है.

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर