लाइव टीवी

फेसबुक Messenger रूम्स पर एक साथ 50 लोगों से करें वीडियो कॉल, ये है आसान तरीका

News18Hindi
Updated: May 19, 2020, 6:16 PM IST
फेसबुक Messenger रूम्स पर एक साथ 50 लोगों से करें वीडियो कॉल, ये है आसान तरीका
Messenger Rooms के ज़रिए 50 लोगों से एक साथ वीडियो कॉल की जा सकती है.

फेसबुक मैसेंजर रूम के तहत एक साथ 50 लोगों से वीडियो कॉल पर बात किया जा सकता है, आइए जानते है क्या है पूरा तरीका...

  • Share this:
लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान फेसबुक (Facebook) ने लोगों के बीच बातचीत आसान बनाने के लिए हाल ही में मैसेंजर रूम्स (Messenger Rooms) लॉन्च किया है, जो भारत में रोलआउट होना शुरू हो गया है. मैसेंजर रूम के तहत एक साथ 50 लोग वीडियो कॉल पर बात कर सकते हैं. कंपनी ने इसे ग्रुप वीडियो चैट (Group Video Chat) और सोशल इंटरैक्शन (Social intertaction) को ध्यान में रखते हुए बनाया है. लोग किसी भी एक्टिविटी जैसे सेलिब्रेशन, गेम नाइट, बुक क्लब के लिए 'रूम' का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे आप भी अपने 50 दोस्त या घरवालों के साथ मैसेंजर रूम्स में बातें कर सकते हैं...

>>इसके लिए सबसे पहले डेस्कटॉप और मोबाइल पर फेसबुक लॉग करें यहां स्टेटस बार के नीचे ‘Rooms’ का सेक्शन दिखाई देगा. फिर यहां से ‘Create’ पर क्लिक करके फेसबुक यूज़र ग्रुप वीडियो कॉल शुरू कर सकता है.





(ये भी पढ़ें- 6 हज़ार रुपये सस्ता हुआ 48 मेगापिक्सल 3 कैमरे वाला ये धांसू स्मार्टफोन, खूबसूरत है डिज़ाइन) 



>>यूज़र यहीं ‘Join‘ पर क्लिक कर खुद को दोस्त की वीडियो कॉल से भी जोड़ सकता है.

>>यूज़र ‘रूम’ क्रिएट करने के कदम को दो तरह  से चुन सकते हैं. पहला खुद फेसबुक के सजेस्ट किए ऑप्शन जैसे ‘happy hour’ या ‘here all day’ में से किसी एक को चुना जा सकता है. वहीं दूसरा ‘who is invited’ में यूज़र ये सेलेक्ट कर सकते हैं कि ‘रूम’ पब्लिक होना चाहिए या प्राइवेट.

>>यहां ‘invite all your friends’ को ऑप्शन सेलेक्ट करने पर हर यूज़र के क्रिएट किए गए रूम को अपने होमपेज के टॉप पर देख सकेगा और जॉइन कर सकेगा. ‘invite specific friends’ ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर यूज़र आप ये खुद सेलेक्ट कर सकते हैं कि रूम से कौन ऐड हो सकेगा.

जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप invite specific friends पर क्लिक करते हैं तो विंडो के बॉटम राइट कॉर्नर पर एक स्किप बटन दिखाई देगा, जिससे रूम क्रिएट करने वाला यूज़र उन लोगों को स्किप कर सकता है, जिन्हें वह रूम में invite नहीं करना चाहता.

नोट- रूम होस्ट करने वाले के पास रूम को लॉक करने का ऑप्शन भी होता, जिससे कि कोई उसमें इंटर ना कर सके, साथ ही उसके पास यूज़र को रिमूव करने का भी ऑप्शन होता है.

लिंक शेयर करने का भी ऑप्शन
इसके अलावा यूज़र को इसमें ‘टर्न ऑन लिंक शेयरिंग’ ऑप्शन भी मिलेगा. इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि इसके ज़रिए वे लोग भी रूम से ऐड हो सकते हैं, जो यूज़र के दोस्त नहीं हैं या फिर वे जो फेसबुक पर ही नहीं हैं. आइए जानें कैसे करें यूज़..

--लिंक शेयरिंग टर्न ऑन करने पर ‘क्रिएट रूम’ बटन यूजर को एक ऐसी विंडो पर ले जाएगा, जहां से आप लिंक को कॉपी कर सकेंगे. फेसबुक ग्रुप्स या इवेंट्स में यूज़र रूम क्रिएट कर सकते हैं, जो अपने आप पोस्ट के रूप में दिखने लगेगा. और ग्रुप मेंबर्स या इन्वाइट करने वाले को रूम जॉइन करने का ऑप्शन दे देगा.

(ये भी पढ़ें- Jio का करोड़ों ग्राहकों को तोहफा, इस सस्ते प्लान में 3 महीने तक पाएं 3GB डेटा और अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग)

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए डीआईवाई से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 19, 2020, 3:14 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading