होम /न्यूज /तकनीक /Facebook मैसेंजर पर आया WhatsApp जैसा फीचर! मैसेज फॉरवर्ड करने की तय की लिमिट

Facebook मैसेंजर पर आया WhatsApp जैसा फीचर! मैसेज फॉरवर्ड करने की तय की लिमिट

Facebook

Facebook

फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए Facebook ने Messenger पर मैसेज फॉरवर्ड करने की लिमिट तय कर दी है. कंपनी ने इस फीचर को कु ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    Facebook ने Messenger पर व्हाट्सऐप (WhatsApp) की तरह एक नया फ़ीचर लाया है. इस फ़ीचर के तहत अब एक बार में सिर्फ़ पांच कॉन्टेक्ट को ही मैसेज फ़ॉरवर्ड किए जा सकते हैं. गौरतलब है कि 2018 में WhatsApp में फ़ॉरवर्ड लिमिट का फ़ीचर आया था. अब कंपनी ने इसी तरह का फ़ीचर मैसेंजर में लाने का ऐलान किया है. दरअसल ये फ़ीचर मिस इन्फ़ॉर्मेशन और फेक न्यूज़ को वायरल होने से रोकने के लिए किया गया है. कंपनी को लगता है कि ऐसा करते वायरल मिस इन्फ़ॉर्मेशन और हार्मफुल कॉन्टेंट को स्लो डाउन करने का अच्छा तरीक़ा है.

    फेसबुक मैसेंजर में मैसेज फॉरवर्डिंग लिमिट का फीचर फिलहाल बीटा टेस्टिंग में है और टेस्ट सफल होने के बाद इसे सभी के लिए जारी किया जाएगा. नए अपडेट में एक ही मैसेज को पांच से अधिक लोगों को फॉरवर्ड करने पर “forwarding limit reached” का नोटिफिकेशन मिलेगा. फेसबुक मैसेंजर के इस फीचर को पहली बार इसी साल मार्च में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था और अब कंपनी इसे कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए जारी कर रही है.

    Facebook की तरफ से जारी एक स्टेटमेंट में कहा गया कि "फॉरवर्डिंग लिमिट वायरल गलत जानकारियों व हानिकारक कॉन्टेंट के प्रसार को कम करने का एक प्रभावी तरीका है, इस तरह की जानकारियां वास्तविक दुनिया को नुकसान पहुंचाने की क्षमता रखती हैं."

    ये भी पढ़ें : PUBG लवर्स के लिए खुशखबरी! ये Games हैं पबजी के बेस्ट ऑप्शन- देखें लिस्ट

    व्हाट्सऐप पर लिमिट से हुआ था फायदा
    WhatsApp में फ़ॉरवर्ड लिमिट सेट करने के बाद इस तरह के मैसेज में 70% तक की कमी दर्ज की गई है. फॉरवर्ड मैसेज लिमिट के अलावा, व्हाट्सऐप टीम भी अपने प्लेटफॉर्म पर फ्रिक्वेंट फारवर्ड मैसेज पर सीमा लगाने की कोशिश कर रही है. पिछले साल व्हाट्सऐप ने अपने एंड्रॉयड और आईओएस ऐप के लिए Frequently Forwarded मैसेज का लेबल रोलआउट किया था. वहीं, इस साल अप्रैल में व्हाट्सऐप ने फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज पर सीमा लगा दी थी.

    Tags: Facebook security, Facebook Tips, WhatsApp Features

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें