अपना शहर चुनें

States

अब फेसबुक पर ब्रॉडकास्ट कर सकेंगे वीडियो कॉल, लॉन्च होने जा रहा ये जबरदस्त फीचर

फेसबुक एक नया फीचर लॉन्च करने जा रहा है.
फेसबुक एक नया फीचर लॉन्च करने जा रहा है.

​वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सर्विसेज की बढ़ती मांग के बीच फेसबुक (Facebook Inc.) अब एक नया फीचर लॉन्च करने जा रहा है. इसके तहत 50 लोगों के बीच वीडियो कॉल (Video Call Broadcasting) को किसी भी प्रोफाइल, पेज या ग्रुप के जरिए ब्रॉडकास्ट किया जा सकता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक इंक ने गुरुवार को कहा कि वो एक ऐसे फीचर को लॉन्च कर रही है, जिसमें एक साथ 50 लोगों को वीडियो कॉल ब्रॉडकास्ट किया जा सकेगा. इस फीचर में यूजर्स 'मैसेंजर रूम्स' ज्वाइन करने के लिए इनवाइट कर सकते है. इसकी खास बात है, उन लोगों को भी शामिल किया जा सकेगा, जिनके पास फेसबुक अकाउंट नहीं है. 50 लोगों के बीच वीडियो कॉल को किसी भी प्रोफाइल, पेज या ग्रुप के जरिए ब्रॉडकास्ट किया जा सकता है. कंपनी ने इस बारे में जानकारी दी है.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए मदद मिल सकेगा
माना जा रहा है कि फेसबुक इस फीचर को इसलिए लॉन्च कर रही है ताकि कोरोना वायरस महामारी के बीच वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सर्विसेज के बढ़ते मांग का लाभ उठाया जा सके. दुनियाभर के लॉकडाउन के बीच वर्क फ्रॉम होम की प्रणाली तेजी से बढ़ी है और यही कारण है कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म्स की मांग भी बढ़ी है. लोगों के बीच जूम वीडियो कम्युनिकेशंस जैसे ऐप्स तेजी से पॉपुलर हुए हैं.

यह भी पढ़ें: फ्री राशन से जुड़ी योजना के नए नियम जारी, दिव्यांगों को अब 35 किलो अनाज
कई टेक्नोलॉजी कंपनियों ने कुछ ऐसे ही फीचर्स वाले ऐप्स लॉन्च किए हैं, ताकि यूजर्स को आकर्षित किए जा सकें. इसमें अल्फाबेट इंक की गूगल ने भी एक ऐप लॉन्च किया है, जिसका नाम 'मीट' है.



जल्द की सभी अन्य देशों में लॉन्च होगी यह सुविधा
फेसबुक ने गुरुवार को कहा कि वो अपने प्लेटफॉर्म्स और मैसेंजर वेब पर कुछ देशों में यह फीचर रोल आउट कर रही है. बहुत जल्द ही इसे उन सभी देशों में लॉन्च कर दिया जाएगा, जहां मैसेंजर रूम्स उपलब्ध्ध है.

यह भी पढ़ें: 59 Apps Banned के बाद पहली बार एक ही मंच पर होंगे भारत-चीन के डिजिटल मंत्री

दोगुनी हुई लाइव ब्रॉडकास्ट की संख्या
बता दें कि जून के महीने में फेसबुक पेज से लाइव ब्रॉडकास्ट की संख्या बढ़कर दोगुनी हो गई है. पिछले साल की तुलना में इस साल मार्च से लेकर अब तक इसमें लगातार इजाफा हो रहा है. दरअसल, कोरोना वायरस के मद्देनजर दुनियाभर के कई देशों में लॉकडाउन का ऐलान किया गया था. यही कारण है कि लाइव की संख्या में इतनी तेजी से इजाफा हुआ है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज