फेसबुक मैसेंजर और इन्स्टाग्राम में आ रहा है नया फीचर, पढ़ने के बाद गायब हो जाएगा मैसेज

फेसबुक और इन्स्टाग्राम में आ रहा है नया फीचर, पढ़ने के बाद गायब हो जाए मैसेज
फेसबुक और इन्स्टाग्राम में आ रहा है नया फीचर, पढ़ने के बाद गायब हो जाए मैसेज

Facebook New Features: फेसबुक ने सितंबर में वैनिश मोड की घोषणा की थी. अब यह मैसेंजर और इंस्टाग्राम पर आ रहा है और यूजर्स को चैट हिस्ट्री के बिना डीएम पर संदेश भेजने की सुविधा देगा. आप इस सुविधा को चालू करने के लिए मौजूदा चैट थ्रेड पर स्वाइप कर सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2020, 5:52 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंस्टाग्राम और फेसबुक मैसेंजर में वैनिश मोड की शुरुआत के साथ कम समय वाला मैसेजिंग एडिशन मिल रहा है. मैसेज गायब होने वाला फीचर स्नैपचैट में ही हुआ करता था लेकिन अब यह व्हाट्सएप टेलीग्राम सभी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. इन्स्टाग्राम ने अपने होम पेज पर भी बदलाव किये हैं. भारत में लागू किया गया रील्स टैब विश्व भर में लागू कर दिया गया है. इसके अलावा नेविगेशन बार में शॉप बटन भी जोड़ा जा रहा है और होमपेज के ऊपरी-दाएँ कोने में लाइक्स और कमेंट्स के लिए नोटिफिकेशन बटन को पुश किया जाएगा.

फेसबुक ने सितंबर में वैनिश मोड की घोषणा की थी. अब यह मैसेंजर और इंस्टाग्राम पर आ रहा है और यूजर्स को चैट हिस्ट्री के बिना डीएम पर संदेश भेजने की सुविधा देगा. आप इस सुविधा को चालू करने के लिए मौजूदा चैट थ्रेड पर स्वाइप कर सकते हैं. एक साधारण दूसरा स्वाइप आपको रेगुलर चैट मोड में वापस ला सकता है. फेसबुक ने नोट किया कि आप जिन लोगों से जुड़े हैं, केवल उनके साथ ही वैनिश मोड इस्तेमाल किया जा सकता है. यह ग्रुप चैट नहीं बल्कि वन टू वन चैट पर ही लागू होता है.

इंस्टाग्राम में पहले से ही एक फीचर है जो यूजर्स को फ़ोटो और वीडियो भेजने की अनुमति देता है जो एक बार देखने के बाद गायब हो जाते हैं और टेक्स्ट मैसेज के लिए वैनिश मोड को जोड़ने से इसकी मैसेजिंग कार्यक्षमता भी स्नैपचैट की तरह ही हो जाती है. फेसबुक और इन्स्टाग्राम का मैसेज गायब होने वाला फ़ीचर हाल ही में लॉन्च हुए व्हाट्सएप डिसअपियरिंग फीचर से अलग है. उन संदेशों को सात दिन तक पढ़ा जा सकता है लेकिन वैनिश मोड में रिसीवर द्वारा मैसेज देख लेने के बाद गायब हो जाएंगे और अगर मैसेज गायब होने से पहले कोई स्क्रीन शॉट लेगा, तो सामने वाले व्यक्ति के पास नोटिफिकेशन चला जाएगा.

अमेरिका और अन्य देशों में मैसेंजर पर वैनिश मोड है जबकि इन्स्टाग्राम पर यह अभी तक नहीं आया है. सभी जगह इसे रोल आउट होने में अभी समय लग सकता है. इंस्टाग्राम काफी नए स्वरूप से गुजर रहा है और इसके प्रमुख एडम मोसेरी ने परिवर्तनों को समझाने के लिए एक ब्लॉगपोस्ट लिखा है. उन्होंने कहा कि मंच को उम्मीद है कि रील्स टैब लोगों को अपनी रचनात्मकता को दुनिया के साथ साझा करने और दर्शकों को तक पहुंचाने का मौका देगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज