लाइव टीवी

WhatsApp की तरह अब Instagram पर भी भेजे Voice मैसेज, जानें कैसे

News18Hindi
Updated: December 13, 2018, 10:12 AM IST
WhatsApp की तरह अब Instagram पर भी भेजे Voice मैसेज, जानें कैसे
इंस्टाग्राम

नए फीचर के ज़रिए यूज़र्स WhatsApp की तरह इंस्टाग्राम पर वॉइस मेसेज रिकॉर्ड करके सेंड कर सकेंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 13, 2018, 10:12 AM IST
  • Share this:
सोशल मीडिया हो या मैसेजिंग ऐप, हर प्लेटफॉर्म पर आए दिन नए-नए फीचर्स पेश किए जा रहे हैं. अब इंस्टाग्राम अपने यूज़र्स के लिए खुशखबरी लेकर आया है. फोटो शेयरिंग प्लैटफॉर्म Instagram पर अपने ऐप में नया Voice मैसेज फीचर लॉन्च कर दिया है. इस नए फीचर के ज़रिए यूज़र्स WhatsApp की तरह इंस्टाग्राम पर भी वॉइस मैसेज रिकॉर्ड करके भेज सकेंगे. Instagram ने ट्वीट कर बताया कि इस फीचर का इस्तेमाल यूज़र्स Direct Message में कर सकेंगे.

कैसे काम करेगा ये फीचर?
इंस्टाग्राम वॉइस मैसेजिंग सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए यूजर को चैट बॉक्स में माइक्रोफोन बटन को होल्ड करना होगा. इसके बाद शॉर्ट वॉइस मैसेज रिकॉर्ड होने लगेगा. रिकॉर्डिंग खत्म होने के बाद यूज़र मैसेज भेज सकेंगे. इसके अलावा अगर वॉइस मैसेज गलत रिकॉर्ड हो गया है तो वह लेफ्ट स्वाइप कर इस मैसेज को कैंसल भी किया जा सकता है.

बहुत काम की हैं WhatsApp की ये 9 सीक्रेट ट्रिक्स, देखें आपको कितनी हैं पता



इस फीचर की सबसे खास बात ये है कि यूज़र्स भेजे गए वॉइस मैसेज को unsend भी कर सकते हैं. इसके लिए यूज़र्स को Voice message पर लॉन्ग प्रेस करना होगा, जिसके बाद ‘अनसेंड वॉइस मेसेज’ का ऑप्शन आ जाएगा.

बता दें कि इंस्टाग्राम का यह नया फीचर एंड्रॉएड और iOS दोनों यूज़र्स के लिए जारी कर दिया गया है. अगर आपको अभी तक ये फीचर नहीं दिखाई दे रहा है तो इसके लिए आप अपनी ऐप को अपडेट कर लें.

लेटेस्ट फोन Realme U1 की खरीद पर जियो दे रहा है 5,750 रुपये का फायदा, 4.2 TB डेटा भी फ्री
VIDEO: WHATSAPP पर ऐसे चेक कर सकते हैं किसने किया आपको BLOCK

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2018, 8:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर