लाइव टीवी

COVID-19: महामारी से लड़ने के लिए यूज़र्स की आवाजाही और रिश्तों के आंकड़े दे रहा है Facebook

भाषा
Updated: April 7, 2020, 4:18 PM IST
COVID-19: महामारी से लड़ने के लिए यूज़र्स की आवाजाही और रिश्तों के आंकड़े दे रहा है Facebook
फेसबुक से ठगी के मामले में पुलिस जांच कर रही है.

सोशल नेटवर्किंग कंपनी ‘जनसंख्या आवाजाही’ को लेकर अपने मैप को उन्नत कर रही है, जिसमें ‘इनसाइट मूवमेंट’ टूल शामिल है...

  • Share this:
सैंन फ्रांसिस्को. फेसबुक (facebook) ने सोमवार को कहा कि वह उपयोगकर्ताओं की पहचान गोपनीय रखते हुए उनकी आवाजाही तथा उनके रिश्तों के बारे में शोधकर्ताओं को जानकारी मुहैया करा रहा है, ताकि इस बात को समझा जा सके कि वायरस संक्रमण आगे कहां फैल सकता है.

फेसबुक के प्रमुख अधिकारियों के एक्स जिन और लौरा मैकगोर्मन ने एक पोस्ट में लिखा कि सोशल नेटवर्किंग कंपनी ‘जनसंख्या आवाजाही’ को लेकर अपने मैप को उन्नत कर रही है, जिसमें ‘इनसाइट मूवमेंट’ टूल शामिल है. उन्होंने कहा कि इसमें लोगों की निजता को पूरी तरह गोपनीय रखा जाएगा.

(ये भी पढ़ें- WhatsApp ने बदला मैसेज Forward करने का नियम, अब सिर्फ एक चैट से कर सकेंगे शेयर)



जिन और मैकगोर्मन ने कहा कि अस्पताल सही संसाधन प्राप्त करने के लिए काम कर रहे हैं, और सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियां सही दिशानिर्देश चाह रही हैं.



उन्होंने कहा कि उन्हें इस बारे में बेहतर जानकारी चाहिए कि क्या निवारक उपाय काम कर रहे हैं और वायरस कैसे फैल सकता है. पिछले सप्ताह गूगल ने भी इस तरह के कदम की घोषणा की थी, जिसमें कहा गया था कि दुनिया भर में उपयोगकर्ताओं की आवाजाही से संबंधित डेटा प्रदान करेगा, जो सरकारों को कोरोना-19 महामारी को काबू में पाने के लिए लागू किए गए 'सामाजिक दूरी' के उपायों के असर का पता लगाने में मदद करेगा.

(ये भी पढ़ें- WhatsApp ने यूज़र्स को दी चेतावनी! बहुत भारी पड़ सकती है आप पर ये एक गलती)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 7, 2020, 4:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading