Facebook का यूजर्स के लिए खास तोहफा! लॉन्च किया नया ऐप, रैपर्स को वीडियो बनाने में करेगा मदद

सीएम के OSD लोकेश शर्मा ने बताया कि आरोपी ने कई लोगों को संदेश भेजे हैं जिसमें उनसे पैसे मांगे गए हैं (प्रतीकात्मक तस्वीर)

सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक (Facebook) ने यूजर्स के लिए खास ऐप बार्स (BARS) लॉन्‍च किया है. ये ऐप टिकटॉक (TikTok) जैसा ही है, लेकिन केवल रैपर्स को वीडियो बनाने में मदद करेगा. इस ऐप को टेक कंपनी इंटरनल रिसर्च एंड डेवलपमेंट ग्रुप (Internal Research and Development Group) ने लॉन्च किया है.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. फेसबुक ने अपने यूजर्स (Facebook Users) के लिए एक नया ऐप बार्स (BARS) लॉन्‍च किया है. फेसबुक का यह ऐप टिकटॉक (TikTok) जैसा लेकिन सिर्फ रैपर्स को वीडियो (Rappers Video) बनाने में मदद करेगा. इस ऐप को फेसबुक के इंटरनल रिसर्च एंड डेवलपमेंट ग्रुप एनपीई ने लॉन्च किया है. फेसबुक की एनपीई टीम का यह म्यूजिक कैटेगरी (Music Category) में दूसरा वेंचर है. बार्स ऐप रैपर्स को वीडियो बनाने के लिए खास प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराएगा. इस ऐप के जरिये बनाए गए वीडियोज को रैपर्स दूसरों के साथ शेयर भी कर सकते हैं. इस ऐप पर रैपर्स को खास बीट्स भी मिलेंगी.

    वीडियो के लिए मिलेगे ऑडियो विजिअुल फील्टर और ऑटोट्यून
    फेसबुक का पिछला ऐप कोलैब (Collab) था, जिसकी मदद से कई लोग मिलकर ऑनलाइन म्यूजिक (Online Music) बना सकते हैं. वहीं, बार्स ऐप रैपर्स के लिए उनके बनाए रैप को दूसरों के साथ शेयर (Sharing Feature) करने में मदद करेगा. इसमें सैकड़ों प्रोफेशनल बीट्स (Professional Beats) हैं, जिनका रैपर्स इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही रैपर्स बीट्स के मुताबिक अपने खुद के गाने लिख सकते हैं. इसके बाद वे अपना वीडियो रिकॉर्ड भी कर सकेंगे. यही नहीं, ऐप में कुछ राइम्‍स का सुझाव भी मिलेगा. यह यूजर्स के बोल लिखते समय डिफॉल्ट फीचर है. इसके साथ वीडियो के लिए ऑडियो विजिअुल फील्टर और ऑटोट्यून भी मिलेंगे.

    ये भी पढ़ें- सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्‍छी खबर! 1 मार्च 2021 से बढ़ रहा है महंगाई भत्‍ता और डीआर

    कैमरा रोल में सेव कर सकेंगे 60 सेकेंड तक के वीडियोज
    बार्स ऐप में चैलेंज मोड भी दिया गया है, जो एक गेम की तरह है. इसमें यूजर्स को शब्दों की मदद से फ्रीस्टाइन करना होगा. इस फीचर की मदद से लोग रैप बनाने के साथ मस्ती भी कर सकेंगे. ऐप पर यूजर्स 60 सेकेंड तक के वीडियो बना सकेंगे और उन्हें अपने कैमरा रोल में सेव कर सकेंगे. ऐप की मदद से यूजर्स को अपने वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करने का ऑप्शन भी मिलेगा. ऐप का मकसद रैपर्स को एक ऐसी जगह देना है, जहां वे नए-नए प्रयोग कर सकें. इससे कोरोना महामारी के कारण म्‍यूजिक के साथ किए जाने वाले रुक चुके प्रयोग जारी रहेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.