Facebook पर लगा अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना! जानें क्या है पूरा मामला

ये किसी टेक कंपनी पर अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना होगा, जिसकी कीमत जान यकीनन हैरान रह जाएंगे आप....

News18Hindi
Updated: July 13, 2019, 2:08 PM IST
Facebook पर लगा अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना! जानें क्या है पूरा मामला
Facebook
News18Hindi
Updated: July 13, 2019, 2:08 PM IST
अमेरिकी रेग्युलेटर फेडरल ट्रेड कमीशन (FTC) ने डेटा लीक मामले में फेसबुक पर 5 अरब डॉलर (करीब 34 हजार करोड़ रुपये) के जुर्माने की सिफारिश की है. फेसबुक के जुर्माने पर अंतिम फैसला अमेरिकी न्याय विभाग करेगा.  FTC ने मार्च 2018 में यह जांच शुरू की थी. द गार्जियन ने खुलासा किया था कि पॉलिटिकल कंसल्‍टेंसी कैम्ब्रिज एनालिटिका ने 5 करोड़ से ज्‍यादा Facebook यूजर्स की निजी जानकारी गलत ढंग से हासिल की थी. दरअसल, Facebook ने 2012 में सहमति दी थी कि वह बेहतर यूज़र प्राइवेसी के लिए कदम उठाएगा. FTC जांच कर रही थी कि इस समझौते का उल्‍लंघन हुआ या नहीं.

जानकारी के मुताबिक ये किसी टेक कंपनी पर अब तक का सबसे बड़ा जुर्माना होगा.  हालांकि, पेनल्टी की रकम फेसबुक के 2018 के रेवेन्यू के मुकाबले सिर्फ 9% है. यही वजह है कि इस जुर्माने से Facebook को खास झटका नहीं लगेगा. कंपनी ने 2019 के शुरुआती तीन महीनों में ही 15 बिलियन डॉलर से ज्‍यादा का राजस्‍व कमाया है. जब यह खबर आई तो Facebook के स्‍टॉक प्राइज में 1% का उछाल देखा गया. (ये भी पढ़ें- लड़की को पीट रहा था बॉयफ्रेंड, Alexa ने पुलिस को फोन कर कराया गिरफ्तार)



Cambridge Analytica


क्या है फेसबुक विवाद

ब्रिटिश कंसल्टेंसी फर्म कैम्ब्रिज एनालिटिका ने फेसबुक के 8.7 करोड़ यूजर्स का डेटा हासिल किया था, जिसकी जानकारी फेसबुक को पहले से ही थी. कैंब्रिज एनालिटिका ने फेसबुक यूजर्स के डेटा का इस्तेमाल 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने के लिए किया था. FTC के अलावा अमेरिकी शेयर बाजार का रेग्युलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन और डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस भी जांच कर रहे हैं. (ये भी पढ़ें- लड़की को पीट रहा था बॉयफ्रेंड, Alexa ने पुलिस को फोन कर कराया गिरफ्तार)
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...