Home /News /tech /

facebook took action on 1 75 crore content pieces in india during may meta report nodvkj

IT Rules 2021: आईटी नियमों का असर, Facebook ने मई में 1.75 करोड़ पोस्ट पर की कार्रवाई

पिछले साल प्रभाव में आए नए आईटी नियमों के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म को हर महीने कंप्लायंस रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है

पिछले साल प्रभाव में आए नए आईटी नियमों के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म को हर महीने कंप्लायंस रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है

रिपोर्ट में बताया गया है कि जिन कंटेंट के खिलाफ कार्रवाई की गई वे प्रताड़ित करने, दबाव बनाने, हिंसा या ग्राफिक सामग्री, वयस्क नग्नता एवं यौन गतिविधियां, बच्चों को खतरे में डालने, खतरनाक संगठनों और व्यक्तियों तथा स्पैम जैसी श्रेणियों में आती थीं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. मेटा के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook) ने भारत में करीब 1.75 करोड़ से ज्यादा कंटेंट पर मई महीने में कार्रवाई की है. अपनी हालिया मासिक रिपोर्ट में कंपनी ने बताया है कि मई महीने के दौरान भारत में 13 उल्लंघन श्रेणियों के तहत उसने कार्रवाई की है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि जिन कंटेंट के खिलाफ कार्रवाई की गई वे प्रताड़ित करने, दबाव बनाने, हिंसा या ग्राफिक सामग्री, वयस्क नग्नता एवं यौन गतिविधियां, बच्चों को खतरे में डालने, खतरनाक संगठनों और व्यक्तियों तथा स्पैम जैसी श्रेणियों में आती थीं. रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘कार्रवाई करने का मतलब है फेसबुक या इंस्टाग्राम से कोई कंटेंट हटाना या ऐसी तस्वीरों और वीडियो को कवर करना और उनके साथ चेतावनी जोड़ना है जो कुछ लोगों को परेशान करने वाले लग सकते हैं.

ये भी पढ़ें- फेसबुक और इंस्टाग्राम के बाद whatsapp पर भी मिलेगा अवतार फीचर, जानिए कैसे करेगा काम

Instagram ने मई में करीब 41 लाख पोस्ट पर की कार्रवाई
भारत को लेकर मासिक रिपोर्ट में कहा गया कि फेसबुक ने एक मई से 31 मई, 2022 के बीच विभिन्न श्रेणियों के तहत 1.75 करोड़ कंटेंट के खिलाफ कार्रवाई की है, वहीं मेटा के अन्य प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम ने समान अवधि के दौरान 12 श्रेणियों में करीब 41 लाख कंटेंट के खिलाफ कार्रवाई की.

बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म के लिए हर महीने कंप्लायंस रिपोर्ट प्रकाशित करना जरूरी
पिछले वर्ष मई माह में प्रभाव में आए नए आईटी नियमों के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म को हर महीने कंप्लायंस रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है जिनमें प्राप्त शिकायतों और की गई कार्रवाई की जानकारी हो. इसमें ऐसी कंटेंट की भी जानकारी होती है जिसे हटाया गया या पहले से सक्रियता बरतते हुए जिसे रोका गया हो.

Twitter ने 46,500 से अधिक अकाउंट्स को सस्पेंड किया
ट्विटर इंडिया की पारदर्शिता रिपोर्ट जून, 2022 में बताया गया कि देश में 26 अप्रैल, 2022 से 25 मई, 2022 के बीच उसे 1,500 से अधिक शिकायतें मिलीं. इसमें कहा गया है कि दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने पर 46,500 से अधिक अकाउंट्स को सस्पेंड किया गया. हालांकि, उसने कहा कि ये डेटा वैश्विक कार्रवाई से संबंधित है, जिसमें भारत से आई सामग्री भी शामिल है.

ये भी पढ़ें- Meta ने लॉन्च किया Reels APIs, डेवलपर्स को मिलेगी हैशटैग, कंटेंट से जुड़ी ये खास सुविधा

WhatsApp ने मई में 19 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट्स पर रोक लगाई 
मेटा के स्वामित्व वाले व्हॉट्सऐप की हालिया रिपोर्ट में बताया गया है कि प्राप्त शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए मई में 19 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट्स पर रोक लगाई गई.

Tags: Facebook, Instagram, Twitter, Whatsapp

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर