लाइव टीवी

पाकिस्तान में बंद हो जाएगा फेसबुक, गूगल और ट्विटर? इमरान खान को चिट्ठी

News18Hindi
Updated: February 29, 2020, 3:27 PM IST
पाकिस्तान में बंद हो जाएगा फेसबुक, गूगल और ट्विटर? इमरान खान को चिट्ठी
सोशल मीडिया के लिए जारी किए गए इमरान खान के नए रेगुलेशन को लेकर इन कंपनियों ने आपत्ती जताई है...

सोशल मीडिया के लिए जारी किए गए इमरान खान के नए रेगुलेशन को लेकर इन कंपनियों ने आपत्ती जताई है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 29, 2020, 3:27 PM IST
  • Share this:
डिजिटल मीडिया दिग्गज फेसबुक, (facebook) ट्विटर (twitter) और गूगल (google) पाकिस्तान में अपनी सर्विस बंद कर सकती है. सोशल मीडिया के लिए जारी किए गए इमरान खान के नए रेगुलेशन को लेकर इन कंपनियों ने आपत्ती जताई है. इनके ग्रुप एशिया इंटरनेट कोएलिशन (AIC) ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को चिट्ठी लिखकर कहा है कि अगर इस कानून में संशोधन नहीं किया गया तो वे पाकिस्तान में अपनी सर्विसेज बंद कर देंगे.

चिट्ठी में लिखा कि नए नियमों के तहत एआइसी सदस्यों के लिए पाकिस्तानी यूज़र्स और कारोबारों को सेवा मुहैया करना बेहद कठिन हो जाएगा. 2010 में स्थापित AIC एक इंडस्ट्री एसोसिएशन है और फेसबुक, गूगल, ट्विटर, याहू, ऐपल, अमेज़न और लिंकडिन जैसी इंटरनेट और टेक्नोलॉजी कंपनियां इसकी मेंबर हैं.

AIC ने कहा कि हम नए रेगुलेशन को लेकर पूरी तरफ खिलाफ नहीं हैं, पाकिस्तान में पहले से ही ऑनलाइन कंटेट के लिए कड़े रेगुलेशन हैं. लेकिन अब तक इंडिविजुअल के फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन और प्राइवेसी से जुड़ी शिकायतों को लेकर सरकार की तरफ से उचित कदम नहीं उठाए गए हैं.

क्या है नए कानून में...



सोशल मीडिया के नए रेगुलेशन के तहत इन कंपनियों को इस्लामाबाद में अपना ऑफिस खोलना होगा, पाकिस्तान में ही डेटा सेंटर भी बनाना होगा. इसके अलावा यूज़र्स के डेटा को भी शेयर करने की बात कही गई है. AIC की तरफ से कहा गया कि वह यूज़र्स के डेटा के साथ किसी तरह का समझौता नहीं कर सकता है. यह उनकी प्राइवेसी और फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन के खिलाफ होगा.

कानून तोड़ने पर 50 करोड़ का जुर्माना
लोकल सर्वर, कहे जाने पर विदेशों में रह रहे पाकिस्तानियों के अकाउंट बंद करने, धार्मिक, सांस्कृतिक और राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर संवेदनशीलता का ध्यान रखना होगा. कानून तोड़ने पर 50 करोड़ पाकिस्तानी रुपये का जुर्माना चुकाना होगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 29, 2020, 3:00 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर