Facebook ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए लॉन्च किया नया फीचर! अब क्लाउड गेमिंग के जरिए खेल सकेंगे कई Games

Facebook ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए लॉन्च किया  नया फीचर! अब खेल सकेंगे कई Game
Facebook ने एंड्रॉइड यूजर्स के लिए लॉन्च किया नया फीचर! अब खेल सकेंगे कई Game

क्लाउड गेमिंग (Cloud Gaming) में अब फेसबुक भी शामिल हो गया है. Google Stadia और Amazon Luna इसमें अग्रणी प्लेटफॉर्म थे. फेसबुक प्रतिस्पर्धा को ध्यान में रखते हुए सीधे अपनी सोशल मीडिया साइट पर गेम को लेकर आएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 27, 2020, 1:33 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. क्लाउड गेमिंग (Cloud Gaming) में अब फेसबुक भी शामिल हो गया है. Google Stadia और Amazon Luna इसमें अग्रणी प्लेटफॉर्म थे. फेसबुक प्रतिस्पर्धा को ध्यान में रखते हुए सीधे अपनी सोशल मीडिया साइट पर गेम को लेकर आएगी. Verge के अनुसार इसका बीटा वर्जन यूनाइटेड स्टेट्स के कई यूजर्स के लिए मौजूद है. वे इसे फेसबुक के एंड्रॉइड ऐप और फेसबुक वेब के जरिये एक्सेस कर सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक़ Apple की पॉलिसीज के अनुसार इस पर रेस्ट्रिक्शन होने की वजह से क्लाउड गेमिंग फ़िलहाल iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं हो पाएगा.

फेसबुक खेलों के उपाध्यक्ष जेसन रुबिन ने वर्ज को कहा है कि शुरुआत में क्लाउड गेम्स यूजर्स के लिए फ्री होंगे और उन्हें इसके लिए कंट्रोलर जैसे हार्डवेयर के लिए पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे. फेसबुक गेम्स टैब के डेडिकेटेड सेक्शन में उपलब्ध होगा. इसके अलावा इसका HTML5 इन्स्टैंट गेम भी उपलब्ध रहेगा.

ये भी पढ़ें:- किफायती सेगमेंट का है Moto E7 Plus, जानें 10,000 की कीमत वाले फोन का रिव्यू



Asphalt और आदर्श रोलप्लेइंग गेम मोबाइल लीजेंड्स एडवेंचर पहले से ही सीमित यूजर्स के लिए उपलब्ध हैं. जल्दी ही फेसबुक कुछ और गेम जोड़ने की तैयारी में है. दिलचस्प बात यह भी है कि अगर यूजर्स क्लाउड गेम से डेडिकेटेड ऐप में स्विच करते हैं, तो डेटा ट्रांसफर कर सकते हैं.
फेसबुक एक्जेक्यूटिव ने आगे बताया कि क्लाउड गेमिंग में फेसबुक की अप्रोच अन्य प्रतिस्पर्धा वाले प्लेटफॉर्म से अलग है क्योंकि हम बड़े एक्सक्लूजिव गेम लेकर नहीं आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि तेज और आसानी से पिक किये जाने वाले गेम लाएं जाएंगे. इसके अलावा यह भी कहा गया कि भविष्य में एक्सक्लूजिव गेम्स को जोड़ने की संभावना को खत्म नहीं किया गया है.

एक दशक से ज्यादा समय से फेसबुक इंस्टैन्ट गेम्स ऑफर कर रहा है. HTML5 ने इसमें काफी यूजर बेस बनाया था. कंपनी के अनुसार नई फेसबुक क्लाउड गेमिंग सेवा फेसबुक प्लेटफॉर्म पर इंटिग्रेटेड गेम्स का विस्तार है. यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि क्लाउड गेमिंग फेसबुक के इस साल लांच हुए गेमिंग ऐप में होगा या नहीं. फेसबुक को अभी इसकी आधिकारिक घोषणा के साथ वैश्विक उपलब्धता का विवरण भी प्रदान करना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज