50 करोड़ से ज़्यादा फेसबुक यूज़र्स का डेटा हैकर्स की वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध! फोन नंबर भी लिस्ट में...

फेसबुक यूज़र्स की डिटेल हैकर्स की वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध है.

फेसबुक यूज़र्स की डिटेल हैकर्स की वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध है.

रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक के 106 देशों के लोगों के फोन नंबर, फेसबुक आईडी, पूरे नाम, स्थान, जन्मतिथि और ईमेल पते हैकर्स की वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध हैं.

  • Share this:
न्यूयॉर्क. हैकरों (Hackers) की एक वेबसाइट पर 50 करोड़ से अधिक फेसबुक यूज़र (Facebook users) (उपयोगकर्ताओं) के डेटा की जानकारी उपलब्ध है. ये सूचना कई साल पुरानी प्रतीत होती है, लेकिन ये फेसबुक एवं अन्य सोशल मीडिया (Social Media) साइट द्वारा एकत्र की जाने वाली विस्तृत जानकारी की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े करती है. डेटा उपलब्ध होने की जानकारी ‘बिजनेस इनसाइडर’ वेबसाइट ने दी. इस वेबसाइट के अनुसार, 106 देशों के लोगों के फोन नंबर, फेसबुक आईडी, पूरे नाम, स्थान, जन्मतिथि और ईमेल पते ऑनलाइन उपलब्ध है.

लोगों की जानकारी की सुरक्षा को लेकर फेसबुक पर कई साल से सवाल उठते रहे हैं. सोशल मीडिया कंपनी ने 2018 में फोन नंबर के ज़रिए यूज़र के खातों को खोजने की सुविधा इस खुलासे के बाद बंद कर दी थी कि राजनीतिक कंपनी ‘कैम्ब्रिज एनालिटिका’ ने आठ करोड़ 70 लाख फेसबुक यूज़र की जानकारी उनकी जानकारी या सहमति के बिना प्राप्त कर ली.

(ये भी पढ़ें- बेहद सस्ते में मिल रहा है भारत का पहला 7000mAh बैटरी वाला दमदार सैमसंग फोन, मिलेगी 8GB RAM)

यूक्रेन के एक सुरक्षा अनुंसधानकर्ता ने दिसंबर 2019 में बताया था कि 26 करोड़ 70 लाख फेसबुक यूज़र की जानकारी इंटरनेट पर उपलब्ध है. अभी ये अस्पष्ट है कि ‘बिजनेस इनसाइडर’ ने जिस डेटा के उपलब्ध होने की जानकारी दी है, वह दिसंबर 2019 में मिले डेटा से संबंधित है या नहीं.
फेसबुक ने एक बयान में कहा, ‘ये पुराना डेटा है, जिसकी जानकारी 2019 में दी गई थी. हमने इस समस्या को अगस्त 2019 में ही दूर कर दिया था.’ (Disclaimer: यह खबर सीधे सिंडीकेट फीड से पब्लिश हुई है. इसे News18Hindi टीम ने संपादित नहीं किया है.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज