क्या 17 मई तक ग्राहकों को फ्री में मिल रहा है इंटरनेट? जानें क्या है इस Viral मैसेज का सच

क्या 17 मई तक ग्राहकों को फ्री में मिल रहा है इंटरनेट? जानें क्या है इस Viral मैसेज का सच
File Photo

सोशल मीडिया पर फ्री इंटरनेट (free internet) को लेकर एक खबर वायरल हो रही है, जिसमें मुफ्त इंटरनेट देने का दावा किया जा रहा है...

  • Share this:
देश में हर दिन तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस (COVID-19) के मामलों की वजह से सरकार ने कुछ शर्तों के साथ लॉकडाउन को 17 मई तक बढ़ा दिया गया है. कोरोना के केसेस बढ़ने के साथ-साथ सोशल मीडिया (social media) पर भी इससे जूड़ी अफवाहें खूब फैल रही है. इसी बीच सोशल मीडिया पर फ्री इंटरनेट (free internet) को लेकर एक खबर वायरल हो रही है, जिसमें मुफ्त इंटरनेट देने का दावा किया जा रहा है. इसमें दावा किया जा रहा है कि मोबाइल कंपनियों ने 17 मई तक इंटरनेट फ्री कर कर दिया है.

आईए जानते हैं सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस खबर की क्या है सच्चाई:

(ये भी पढ़ें- धांसू ट्रिक! इस एक फोल्डर को डिलीट करने से डबल हो जाएगी आपके फोन की स्पीड)



दावा: एक वॉट्सऐप मैसेज का दावा है कि कोरोना महामारी के कारण 17 मई 2020 तक लॉकडाउन की वजह से मोबाइल कंपनियों नें सभी मोबाइल यूज़र्स को फ्री इंटरनेट देने का ऐलान किया है.



क्या है सच्चाई: पत्र सूचना विभाग (PIB) ने अपने फैक्ट चेक में इस खबर को झूठा करार दिया है. PIB ने कहा- 'भारतीय दूरसंचार विभाग ने सभी मोबाइल यूज़र्स को 17 मई तक फ्री इंटरनेट देने का कोई ऐलान नहीं किया है. ये दावा बिल्कुल झूठा है. दिया गया लिंक भी फर्जी है. कृपया अफवाहों और जालसाजों से दूर रहें.

(ये भी पढ़ें- बिना Password के भी इस्तेमाल कर सकते हैं किसी का भी Wifi, ये है आसान तरीका)  

BSNL दे रहा है फ्री बॉडबैंड इंटरनेट
दरअसल, भारत संचार निगम लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट में पाया कि बीएसएनएल 5 जीबी इंटरनेट मुफ्त दे रहा है, लेकिन यह ऑफर केवल उन मौजूदा लैंडलाइन उपभोक्ताओं के लिए है. BSNL ने लॉकडाउन में वर्क फ्रॉम को ध्यान में रखते हुए ‘Work@Home’ प्लान लॉन्च किया था, और बीएसएनएल ने फ्री इंटरनेट ऐक्सेस (free internet access) ऑफर करने वाले इस प्रमोशनल ब्रॉडबैंड प्लान की वैलिडिटी 19 मई तक बढ़ा दी है.

बात करें इस प्लान में मिल रहे बेनिफिट्स की तो बीएसएनएल के Work@Home ब्रॉडबैंड प्लान में हर रोज 5 जीबी डेटा मिलता है, जिसकी डेटा स्पीड 10Mbps है. हर दिन की लिमिट खत्म होने के बाद इंटरनेट स्पीड घटकर 1Mbps हो जाती है. इस प्लान में एक फ्री ईमेल आईडी मिलती है जो 1 जीबी स्टोरेज से लैस होती है. इसके लिए किसी भी तरह का कोई मंथली डिपॉज़िट नहीं देना होगा और न ही कोई इन्सटॉलेशन चार्ज देने की जरूरत होगी.

(ये भी पढ़ें-सस्ता हो गया है Vivo का तीन कैमरे वाला शानदार स्मार्टफोन, मिलेगी 4500mAh की दमदार बैटरी भी)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading