Home /News /tech /

Facebook पर Fake अकाउंट्स के आंकड़े जानकर रह जाएंगे हैरान, करोड़ो में है संख्या

Facebook पर Fake अकाउंट्स के आंकड़े जानकर रह जाएंगे हैरान, करोड़ो में है संख्या

जानें फेसबुक पर कितने अकाउंट फर्जी हैं....

जानें फेसबुक पर कितने अकाउंट फर्जी हैं....

जानें फेसबुक पर कितने अकाउंट फर्जी हैं....

    सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक की बात की जाए तो ये अपने आप में पूरी दुनिया है. अपने एक अरब से ज्यादा अकाउंट होल्डर की संख्या के चलते आबादी के मामले में यह दुनिया का तीसरा बड़ा देश हो सकता है. इन खाताधारकों का एक बड़ा हिस्सा महीने में कम से कम एक बार फेसबुक पर लॉग इन करके उसके कुछ फीचर का इस्तेमाल करता है. कंपनी इन्हें अपना मंथली एक्टिव यूज़र (MAU) मानती है. लेकिन जब इन्हीं एमएयू की बात की जाती है तो कंपनी के आंकड़े कहते हैं कि इसमें नकली खातों की संख्या करीब-करीब 25 करोड़ तक हो सकती है.

    कंपनी ने 2018 की अपनी वार्षिक रिपोर्ट में बताया कि चौथी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में उसके एमएयू में 11 प्रतिशत नकली या गलत खाते हैं. जबकि 2015 में यह उसके एमएयू का पांच प्रतिशत ही था

    अब आपकी उंगली और चेहरे से खुलेगा WhatsApp, आया ज़बरदस्त फीचर.

    दिसंबर 2015 में कंपनी के एमएयू की संख्या 1.59 अरब थी जो दिंसबर 2018 के अंत तक बढ़कर 2.32 अरब हो गई. कंपनी की रिपोर्ट के मुताबिक ऐसे खातों की पहचान उसकी इंटरनल रिव्यू से की जाती है. कंपनी का कहना है कि फेक अकाउंट, ऐसे अकाउंट हैं जो किसी यूज़र के ज़रिए अपने प्रमुख खाते के अलावा बनाए जाते हैं. वहीं गलत खाते, ऐसे खाते हैं जो आम तौर पर कारोबार, किसी संगठन या गैर-मानवीय इकाई के ज़रिए बनाए जाते हैं.

    इसमें फेसबुक पेज का इस्तेमाल करने वाले खाते भी शामिल हैं. गलत खातों में दूसरी श्रेणी ऐसे खातों की है जो एक दम फर्जी होते हैं. यह किसी उद्देश्य के लिए बनाए जाते हैं जो फेसबुक पर स्पैम का क्रिएशन करते हैं और उसकी सेवा के नियम-कानूनों का उल्लंघन करते हैं.

    अगर आपके पास है Jio SIM तो बोलकर कर सकते हैं इतने सारे काम, वीडियो में देखें कैसे

    कंपनी ने कहा कि दुनियाभर में उसके रोजाना एक्टिव यूज़र्स की औसत संख्या 9 फीसदी बढ़कर 2018  में 1.52 अरब रही जो 2017 में 1.40 अरब थी. कंपनी के रोजाना एक्टिव यूज़र्स की संख्या बढ़ाने में भारत, इंडोनेशिया और फिलीपींस जैसे देशों की अहम भूमिका है.
    (इनपुट-पीटीआई)

    बंद हो रही है Google की ये सर्विस, तुरंत सेव कर लें फोटोज़ और वीडियोज़

    Tags: Facebook, Fake facebook profile, Tech news hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर