लाइव टीवी

SBI, ICICI और Axis बैंक के ये फर्जी ऐप चुरा रहे हजारों ग्राहकों का डेटा, हो जाएं सतर्क

News18Hindi
Updated: October 23, 2018, 11:17 PM IST
SBI, ICICI और Axis बैंक के ये फर्जी ऐप चुरा रहे हजारों ग्राहकों का डेटा, हो जाएं सतर्क
भूलकर भी न डाउनलोड करें बैंक के ऐसे ऐप्स, डेटा के साथ पैसे की भी हो सकती है सेंधमारी

इन सभी प्रमुख बैंकों के फर्जी या नकली ऐप Google Play स्टोर में उपलब्ध हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2018, 11:17 PM IST
  • Share this:
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), ICICI बैंक, Axis बैंक, सिटी बैंक समेत दूसरे प्रमुख बैंकों के नकली ऐप से हजारों बैंक ग्राहकों के निजी डेटा चुराए जा रहे हैं. IT सिक्योरिटी फर्म Sophos लैब्स की एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इन सभी प्रमुख बैंकों के फर्जी या नकली ऐप Google Play स्टोर पर उपलब्ध हैं.

असली से काफी मेल खाता है नकली ऐप
रिपोर्ट में कहा गया है कि इन नकली एंड्रॉयड ऐप का लोगो (Logo) संबंधित बैंक से काफी मिलता-जुलता होता है, ऐसे में बैंक ग्राहक नकली और असली ऐप के बीच फर्क नहीं कर पाते हैं. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि इन नकली बैंकिंग ऐप के मैलवेयर (वायरस) ने हजारों ग्राहकों के बैंक खातों और क्रेडिट कार्ड के डिटेल्स चोरी किए हैं.

कुछ बैंकों ने शुरू की मामले की इंक्वायरी



हालांकि, इस बारे में बैंकों का कहना है कि उन्हें ऐसे फर्जी ऐप के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है. हालांकि, कुछ बैंकों ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है और उन्होंने कंप्यूटर सिक्योरिटी से जुड़ी घटनाओं पर नजर रखने वाली नेशनल नोडल एजेंसी CERT-in को भी सूचित किया है.



रिपोर्ट में 7 बैंकों का है जिक्र
रिपोर्ट में कहा गया है कि नकली ऐप्स ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), ICICI बैंक, Axis बैंक, सिटी बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, यस बैंक समेत कुल 7 बैंकों को अपना निशाना बनाया है. सिटी इंडिया के प्रवक्ता के मुताबिक, रिपोर्ट में जिन ऐप्स का जिक्र है, उनका बैंक पर कोई असर नहीं पड़ा है. बैंक ने Sophos लैब्स को लेटर लिखकर उसका नाम रिपोर्ट से हटाने के लिए भी कहा है. वहीं, यस बैंक का कहना है कि उन्होंने इस मामले की जानकारी अपने साइबर फ्रॉड डिपार्टमेंट को दे दी है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2018, 11:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading