• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • अलर्ट : हैकर्स ने तैयार किया आपके सिस्टम में घुसने के लिए नकली विंडोज 11, जानिए कैसे बचे इन से

अलर्ट : हैकर्स ने तैयार किया आपके सिस्टम में घुसने के लिए नकली विंडोज 11, जानिए कैसे बचे इन से

किसी भी अनौपचारिक स्रोतों से विंडोज 11  डाउनलोड करने से बचना चाहिए

किसी भी अनौपचारिक स्रोतों से विंडोज 11 डाउनलोड करने से बचना चाहिए

कैसपर्सकी में खतरे के रिसर्च के उपाध्यक्ष एंटोन इवानोव ने इस प्रोसेस को डिटेल किया है कि इनमें से अधिकतर नकली विंडोज 11 इंस्टॉलर स्पष्ट रूप से कॉपी कर रहे हैं - जिसमें एक डाउनलोड फाइल प्रस्तुत करना शामिल है जो आकार और संरचना में ठीक वैसा ही दिखता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. जब भी कुछ नया होता है तो लोगों में उसे लेकर उत्सुकता होना लाजमी है. माइक्रोसॉफ़्ट के विंडोज 11 की घोषणा के बाद से मार्केट में यूजर्स के बीच यह चर्चा का विषय बना हुआ है. इसी का फायदा उठाते हुए हैकर्स ने भी नकली विंडोज 11 तैयार किया है जिसे इंस्टाल करने के बाद वे आपके पीसी पर अपना कंट्रोल कर सकते है. इस बात का खुलासा कैसपर्सकी की रिपोर्ट में हुआ है. कैसपर्सकी नकली विंडोज 11 इंस्टालर की मात्रा में वृद्धि के बारे में रिपोर्ट दे रहा है, जो सभी पीसी पर एडवेयर और संबंधित मैलवेयर पेलोड वितरित करने के लिए डिजाइन किए गए हैं. यहां हुक हैकर्स में है जो व्यावहारिक रूप से किसी को भी विंडोज 11 इंस्टॉलर लिंक की पेशकश करता है, जो उन्हें माइक्रोसॉफ्ट के इनसाइडर टेस्टिंग रिंग के लिए बाईपास होने का वादा करता है, जिसकी वर्तमान में आगामी ओएस तक पहुंच है.

    डाउनलोड फाइल हुबहू वैसी ही

    कैसपर्सकी में खतरे के रिसर्च के उपाध्यक्ष एंटोन इवानोव ने इस प्रोसेस को डिटेल किया है कि इनमें से अधिकतर नकली विंडोज 11 इंस्टॉलर स्पष्ट रूप से कॉपी कर रहे हैं - जिसमें एक डाउनलोड फाइल प्रस्तुत करना शामिल है जो आकार और संरचना में ठीक वैसा ही दिखता है. जैसा कि इवानोव ने नोट किया है, "हालांकि माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट से विंडोज 11 को डाउनलोड करने और स्थापित करने की प्रक्रिया को काफी सरल बना दिया है, फिर भी कई लोग सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए अन्य सोर्स पर जाते हैं, जो कि अक्सर साइबर अपराधियों के लिए किसी उपहार से कम नहीं होते हैं. साइबर अपराधियों द्वारा यूजर्स को धोखा देने का सबसे सीधा तरीका कुछ अतिरिक्त ऑफर करना भी है.

    ये भी पढ़ें - 3 हज़ार रुपये से भी कम कीमत में लॉन्च हुआ Nokia का दमदार 4G फोन, 13 दिन चलेगी बैटरी!

    मैलवेयर स्थापित करने का मार्ग 

    ऐसे इंस्टॉलर, वास्तव में, यूजर्स को टारगेट करने के लिए हमलावरों के लिए सबसे प्राथमिक और क्रूर तरीकों में से हैं. इनमें से अधिकांश उपकरण एडवेयर वितरित करने का प्रयास करते हैं, जो पूरी तरह से हानिकारक नहीं हैं. हालांकि, इन टूल्स का एक वृद्धिशील प्रभाव होता है कि वे कितने हानिकारक हो सकते हैं - ऐसे कई इंस्टॉलरों में ऐसे टूल्स होते हैं जो एक सिस्टम में स्थापित हो सकते हैं, और बाद में हमलावरों के लिए पिछले दरवाजे का फायदा उठाकर अधिक गंभीर मैलवेयर स्थापित करने का मार्ग खोलते हैं.

    किसी भी दूसरे लिंक से बचे 

    ऐसे अधिकांश हमलों में, यह आमतौर पर यूजर होता है जिसकी जागरूकता में सुधार की आवश्यकता होती है. जैसा कि इवानोव ने नोट किया है, यूजर्स को किसी भी अनौपचारिक स्रोतों से विंडोज 11 (या उस मामले के लिए कोई भी सॉफ़्टवेयर) डाउनलोड करने से बचना चाहिए. माइक्रोसॉफ्ट यूजर्स के लिए विंडोज 11 को डाउनलोड करने का एक ही तरीका रखता है, और यदि आप अभी इस प्रक्रिया में शामिल नहीं हो सकते हैं, तो आप अपने पीसी से समझौता करने वाली किसी चीज़ को डाउनलोड करने की कोशिश करने के बजाय इसका इंतजार करेंगे. विंडोज 11 वैसे भी विंडोज 10 यूजर्स के लिए एक मुफ्त अपग्रेड के रूप में आएगा, इसलिए आप इससे चूक जाए ऐसा नहीं होगा और ना ही इस बारे में अत्यधिक चिंतित होने की आवश्यकता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज