अगर आपका फोन खो गया है, तो Google की मदद से ऐसे ढूंढें...

गूगल आपका खोया हुआ स्मार्टफोन ढूंढने में काफी मदद कर सकता है. आइए जानते हैं, गूगल की मदद से कैसे ढूंढ सकते हैं आप अपना चोरी हुआ फोन...

News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 5:38 AM IST
अगर आपका फोन खो गया है, तो Google की मदद से ऐसे ढूंढें...
फोन चोरी हो जाए तो क्या करें
News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 5:38 AM IST
आज के टाइम में फोन इतना जरूरी हो गया है कि अगर कुछ देर भी ये आपके पास न हो, तो आपके कई काम अटक जाते हैं. वहीं अगर फोन चोरी हो जाए, तो फिर बड़ी मुसीबत खड़ी हो जाती है. आप एक तरह से लोगों से कट जाते हैं, किसी को कॉन्टैक्ट करना मुश्किल हो जाता है. साथ ही ये डर भी सताता है कि कहीं आपका डेटा चोरी न हो जाए या फिर फोन का गलत काम में इस्तेमाल न हो. अगर आपके साथ ऐसा कभी भी हो, तो आप इसके लिए गूगल की मदद ले सकते हैं. गूगल आपका खोया हुआ स्मार्टफोन ढूंढने में काफी मदद कर सकता है. आइए जानते हैं, गूगल की मदद से कैसे ढूंढ सकते हैं आप अपना चोरी हुआ फोन...

गूगल अकाउंट signed in होना चाहिए
खोए हुए फोन को ढंढूने के लिए आपके फोन में आपका गूगल अकाउंट signed in होना चाहिए और इसमें GPS भी एक्टिव होना चाहिए. इन सेटिंग्स के ऑन होने पर ही आप अपना फोन ट्रैक कर पाएंगे.

गूगल की मदद से ढूंढे फोन
गूगल की मदद से ढूंढे फोन


डेस्कटॉप पर ऐसे ढूंढें अपना फोन
आप अपना फोन डेस्कटॉप और मोबाइल दोनों से ट्रैक कर सकते हैं. इसके लिए पहले आपको कुछ अलग स्टेप फॉलो करने होंगे. डेस्कटॉप पर फोन ट्रैक करने के लिए अपने डेस्कटॉप पर वो जीमेल आईडी ओपन करें, जो आपके चोरी या फिर खोए हुए फोन में लॉग्ड इन है. इसके बाद लॉग इन करके होमपेज पर जाएं. ऊपर राइट साइड के कोने में अपने प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें. गूगल अकाउंट को सेलेक्ट करें. लेफ्ट साइड पर दिए गए सिक्योरिटी के ऑप्शन को चुनें. आपको एक सेक्शन के तहत your devices का ऑप्शन दिखेगा. इसमें find a lost or stolen phone के ऑप्शन को सेलेक्ट करें. जो भी डिवाइस ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं, उसे सेलेक्ट करें. जीमेल का पासवर्ड डालकर खुद को वेरिफाई करें.

मोबाइल पर फोन ढूंढने के लिए ये करें
Loading...

डेस्कटॉप के जैसे ही अगर किसी अन्य फोन के जरिए अपना खोया हुआ फोन ढूंढना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको जीमेल ऐप खोलकर खोए हुए फोन में जो लॉग्ड इन जीमेल आईडी है उसी से लॉग इन करना होगा. टॉप पर जाकर सिक्योरिटी पर क्लिक करें. इसके बाद your devices के ऑप्शन में जाकर find a lost or stolen phone के ऑप्शन को सेलेक्ट करें. अपना डिवाइस चुनें और जीमेल का पासवर्ड डालकर खुद को वेरिफाई करें.

ये भी पढ़ें: Google लकवा पीड़ितों को देगा एक लाख स्मार्ट होम डिवाइस, जानें कैसे आएगा काम

ये भी पढ़ें- Jio यूज़र्स ध्यान दें! अब My Jio App में मिलेगी ये खास सर्विस, काम होंगे आसान
First published: July 30, 2019, 5:38 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...