• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • 80,000 लोगों को Flipkart और Amazon में मिली नौकरी

80,000 लोगों को Flipkart और Amazon में मिली नौकरी

Amazon ने त्योहारी सीजन में अपने इंफ्रास्ट्रक्चर और डिलीवरी नेटवर्क को मजबूत करने के लिए ये भर्तियां की हैं.

Amazon ने त्योहारी सीजन में अपने इंफ्रास्ट्रक्चर और डिलीवरी नेटवर्क को मजबूत करने के लिए ये भर्तियां की हैं.

त्योहारी सीजन से पहले Flikart ने 30,000 और Amazon ने करीब 50,000 लोगों की भर्ती अपने यहां की है.

  • Share this:
    त्योहारी सीजन शुरू होने वाला है. ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart और Amazon की सेल भी 10 अक्टूबर यानी बुधवार से शुरू होने जा रही है. Flipkart की Big Billion days सेल 10 अक्टूबर से शुरू होकर 14 अक्टूबर तक चलेगी. वहीं. Amazon की Great India festival Sale 10-15 अक्टूबर तक चलेगी. सेल से ठीक पहले Flipkart और Amazon के ऑफिस और वेयरहाउसेज में युद्ध स्तर पर तैयारियां चल रही हैं. दोनों कंपनियों के बीच सेल के दौरान ज्यादा से ज्यादा ऑर्डर हासिल करने के लिए तगड़ी प्रतिस्पर्धा है. सेल से पहले Flipkart और Amazon ने सीधे तौर पर 80,000 लोगों की भर्ती की है. भर्ती किए गए लोगों में अस्थायी कर्मचारी भी हैं, जो कि सेल सीजन के दौरान ऑर्डर में आई तेजी को संभालेंगे. अगर अप्रत्यक्ष रूप से मिलने वाली नौकरियों (इनडायरेक्ट जॉब्स) को भी जोड़ लिया जाए तो दोनों कंपनियों के द्वारा दी गई नौकरियों की संख्या कुछ लाख में पहुंच जाती है.

    Flipkart का अनुमान, सेलर पार्टनर्स ने दीं 5 लाख से ज्यादा इनडायरेक्ट जॉब्स
    Flipkart ने अपनी सप्लाई चेन और लॉजिस्टिक्स यूनिट को मजबूत करने के लिए 30,000 लोगों को भर्ती किया है. Flipkart का अनुमान है कि उसके सेलर पार्टनर्स ने 5 लाख से ज्यादा इनडायरेक्ट जॉब्स दी हैं. ज्यादातर भर्तियां डिलीवरी ब्यॉज और उन लोगों की हुई हैं जो कि वेयरहाउस में डिलीवरी को मैनेज करते हैं. Flipkart ने बताया है कि सेलर ने जो भर्तियां अपने यहां की हैं, वो पैकेजिंग और वेयरहाउस मैनेजमेंट में की गई हैं. Flipkart ने अपने सप्लाई चेन नेटवर्क को मजबूत करने के लिए 16 फ्लेक्स फुलफिलमेंट सेंटर और 15 मदर हब्स को जोड़ा है.

    Amazon ने भर्ती किए 50,000 कर्मचारी
    Amazon India ने सामान पिक, पैक, उसकी शिपिंग और ऑर्डर्स की डिलीवरी करने के लिए मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई, बेंगलुरु, अहमदाबाद और पुणे जैसे शहरों में करीब 50,000 लोगों की भर्ती की है. इसके अलावा, 16 शहरों के कॉल सेंटर्स में भी लोग काम कर रहे हैं. हाल में अपना हिंदी वर्जन लॉन्च करने वाली Amazon India तमिल, कन्नड़ और तेलगू जैसी कई भाषाओं में कॉल सेंटर सपोर्ट ऑफर कर रही है. Amazon ने त्योहारी सीजन में अपने इंफ्रास्ट्रक्चर और डिलीवरी नेटवर्क को मजबूत करने के लिए ये भर्तियां की हैं. Amazon India के पास 50 से ज्यादा फुलफिलमेंट सेंटर, कई स्टोरेशन सेंटर्स और 150 के करीब डिलीवरी स्टेशन का नेटवर्क है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज