Flipkart पर ऑनलाइन शॉपिंग हुई और आसान, हिंदी में सेवाएं शुरू

देश की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (flipkart) ने अपनी सेवाएं हिंदी में शुरू करने की घोषणा की है

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 2:56 PM IST
Flipkart पर ऑनलाइन शॉपिंग हुई और आसान, हिंदी में सेवाएं शुरू
फ्लिपकार्ट ऑफिस
News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 2:56 PM IST
बेंगलुरु: फ्लिपकार्ट (flipkart) पर शॉपिंग करना अब और भी आसान होने वाला है. जो लोग अंग्रेजी के चक्कर में अभी तक ऑनलाइन शॉपिंग नहीं कर पा रहे थे, उनकी प्रॉब्लम का भी सॉल्यूशन ढूंढ लिया गया है. वालमार्ट (Wallmart) के मालिकाना हक वाली देश की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट (flipkart) ने अपनी सेवाएं हिंदी में शुरू करने की घोषणा की है. कंपनी का मानना है कि हिंदी में सर्विसेस शुरू करने से उसे 20 करोड़ अतिरिक्त ग्राहक जोड़ने में मदद मिलने की उम्मीद है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसने हिंदी इंटरफेस की शुरुआत त्यौहारी सीजन (festive season) की बिक्री को ध्यान में रखते हुए की है. इससे दूसरे और तीसरे दर्जे के शहरों से ऑनलाइन और अपनी मातृभाषा में इंटरनेट का इस्तेमाल करने में सहज ग्राहकों को उसके मंच से जुड़ने में मदद मिलेगी.

अंग्रेजी से आगे निकल जाएगी हिंदी
इंडस्ट्री से जुड़ी एक स्टडी बताती है कि भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले 90 फीसदी नए यूजर मातृभाषा का इस्तेमाल करते हैं. बयान में कहा गया है कि हिंदी में सेवा उपलब्ध होने से फ्लिपकार्ट के यूजर्स अपने मनचाहे प्रोडक्ट्स की सभी सूचनाएं और सर्च रिजल्ट हिंदी में देख सकेंगे. हिंदी के यूजर्स की संख्या 2021 तक अंग्रेजी से आगे निकल जाएगी.

क्या कहना है कंपनी का

कंपनी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (कस्टमर एक्सपीरियंस एंड फोरम) जयंद्रन वेणुगोपाल ने कहा, 'हिंदी की क्षमता ग्राहकों के लिए अपनी मातृ भाषा में खरीदारी के आराम और सुविधा के अनुभव के लिहाज से महत्वपूर्ण हो गई है. हमने ग्राहकों को समझने, उनके संदर्भ और जरूरतों को समझने में व्यापक दृष्टिकोण अपनाया है, जिससे यह तय किया जा सके कि फ्लिपकार्ट में किस तरह मातृभाषा उपलब्ध कराई जा सकती है, जिससे ई-कॉमर्स को लेकर उनकी समझ बेहतर होगी और ऑनलाइन खरीदारी दिलचस्प होगी. इससे अंग्रेजी में ऑनलाइन खरीदारी को कामकाजी अनुभव से हिंदी क्षमता के साथ भावनात्मक अनुभव में बदलने में मदद मिलेगी.'

(सोर्स: भाषा)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मोबाइल-टेक से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 2:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...