ईको-फ्रेंडली तरीके से आप तक सामान पहुंचाएगा Flipkart, फॉलो होगा नया रूल

News18Hindi
Updated: August 30, 2019, 9:31 AM IST
ईको-फ्रेंडली तरीके से आप तक सामान पहुंचाएगा Flipkart, फॉलो होगा नया रूल
Flipkart इको फ्रैंडली पेपर्स बनाने पर भी काम कर रही है और पॉली पाउच को रिसाइकिल्ड पेपर बैग्स में भी बदलने की सोच रही है.

Flipkart इको फ्रैंडली पेपर्स बनाने पर भी काम कर रही है और पॉली पाउच को रिसाइकिल्ड पेपर बैग्स में भी बदलने की सोच रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 30, 2019, 9:31 AM IST
  • Share this:
वॉलमार्ट के मालिकाना हक वाली ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart ने गुरुवार को बताया कि कंपनी ने सिंगल-यूज़ प्लास्टिक के प्रयोग में 25 फीसदी तक की कमी कर ली है और कोशिश है कि मार्च 2021 तक इसे बढ़ाकर 100 फीसदी कर लिया जाए. इसके लिए कंपनी पूरी तरह से रिसाइकिल्ड प्लास्टिक का प्रयोग करेगी. फ्लिपकार्ट ने EPR (एक्सटेंडेड प्रोड्यूसर रिपॉन्सबिलिटी) के लिए फाइल किया है और कोशिश कर रही है कि 30 फीसदी कलेक्शन को पहले साल में वापस ले लिया जाए. दरअसल ईपीआर के तहत किसी इलेक्ट्रॉनिक सामान को मैन्यूफैक्चर करने वाली कंपनी की जिम्मेदारी होती है कि वह प्रोडक्ट जब यूज़ करने लायक न रह जाए तो कंपनी उसे फिर से कलेक्ट करके उसका उचित ट्रीटमेंट करे.

इसके अलावा फ्लिपकार्ट इको फ्रैंडली पेपर्स बनाने पर भी काम कर रही है और पॉली पाउच को रिसाइकिल्ड पेपर बैग्स में भी बदलने की सोच रही है. साथ ही बबल रैप और एयरबैग्स को बबल रैप से रिप्लेस करने की भी योजना है. पीएम मोदी ने 15 अगस्त के अपने भाषण में लोगों से अपील की थी कि वह सिंगल यूज़ प्लास्टिक से दूर रहे. इसके अलावा महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर मन की बात में भी पीएम मोदी ने भारत को प्लास्टिक मुक्त बनाने की लोगों से अपील की थी. (अब बदल जाएगा WhatsApp, आ रहा नया फीचर)

फ्लिपकार्ट ग्रुप सीईओ कल्यान कृष्णमूर्ति ने कहा कि सिंगल-यूज़ प्लास्टिक की पैकेजिंग का दूसरा विकल्प तलाशने को जो कदम हमने उठाया है. ये पर्यावरण को बेहतर बनाने की दिशा में काफी बड़ी भूमिका अदा करेगा. हमारा लक्ष्य है कि प्लास्टिक के यूज़ को कम किया जाए और रिसाकिल्ड प्लास्टिक के यूज़ को बढ़ाया जाए.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऐप्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 30, 2019, 9:30 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...