लाइव टीवी

अपने हैक Gmail अकाउंट को फटाफट ऐसे करें रिकवर, वरना हो जाएगा भारी नुकसान

News18Hindi
Updated: April 21, 2019, 7:22 AM IST
अपने हैक Gmail अकाउंट को फटाफट ऐसे करें रिकवर, वरना हो जाएगा भारी नुकसान
हैकर आपके जीमेल अकाउंट को हैक कर अनऑथेराइज्ड पेमेंट कर सकते हैं, इसलिए जानें आप अपने अकाउंट को कैसे सिक्योर कर सकते हैं...

हैकर आपके जीमेल अकाउंट को हैक कर अनऑथेराइज्ड पेमेंट कर सकते हैं, इसलिए जानें आप अपने अकाउंट को कैसे सिक्योर कर सकते हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2019, 7:22 AM IST
  • Share this:
Gmail का इस्तेमाल हम में से ज्यादातर लोग करते हैं. इसके 100 करोड़ से ज्यादा यूजर हैं. यह एक ऐसी सर्विस है, जिसपर हमेशा सिक्योरिटी को लेकर खतरा मंडराता रहता है. इसलिए जरूरी है कि हम उसे पूरी तरह सिक्योर रखें. लेकिन अगर गलती से आपका अकाउंट हैक हो जाता है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है. हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से अपने अकाउंट को रिकवर कर सकते हैं.

अकाउंट रिकवर करने के लिए अपनाएं ये तरीका
अगर आप अपने अकाउंट को रिकवर करना चाहते हैं तो सबसे पहले अकाउंट रिकवरी पेज पर जाएं. पासवर्ड नहीं है तो दूसरा सिक्योरिटी क्वेश्चन चुनें. यहां पर आपको रिकवरी मेल एड्रेस या फोन नंबर डालें जिसपर आपका रिकवरी कोड जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Google Chrome के एंड्रॉयड ऐप में आया डार्क मोड, एक और कमाल के फीचर की हो रही है टेस्टिंग

रिकवरी कोड रिसीव होने के बाद उस कोड को जीमेल में डालें. इसके बाद गूगल आपको अपना पासवर्ड चेंज करने का ऑप्शन देगा. इसके बाद जीमेल सिक्योरिटी चेक करेगा और सिक्योरिटी इनफॉर्मेशन चेंज करने का ऑप्शन देगा.

ये भी पढ़ेंः खराब Pixel 3 स्मार्टफोन के बदले यूजर ने मांगे पैसे तो Google ने भेज दिए 10 नए स्मार्टफोन

अकाउंट हैक होने से हो सकता है भारी नुकसान
Loading...

अगर आपका जीमेल अकाउंट हैक होता है तो इससे आपको भारी नुकसान हो सकता है. हैकर आपके जीमेल अकाउंट से गूगल सर्विसेज को एक्सेस कर सकता है, अनऑथेराइज्ड पेमेंट कर सकता है. इसके अलावा आपके यूट्यूब पर भी बिहेवियर को चेंज कर सकता है.

ये भी पढ़ेंः ऐसे रखें अपने वॉट्सऐप चैट को सुरक्षित, कोई नहीं पढ़ पाएगा मैसेज

ऐसे सिक्योर रखें अकाउंट
अगर आप अपने अकाउंट को सिक्योर रखना चाहते हैं तो सिक्योरिटी चेकअप के निर्देशों को फॉलो करें. किसी भी तरीके का शक होने पर तुरंत पासवर्ड बदल लें. जिन ऐप्स और अकाउंट्स का पासवर्ड सेम हो उन्हें भी बदल दें. इसके अलावा रिकवरी मेल एड्रेस और फोन नंबर सही रखें जिससे आपको कुछ भी गड़बड़ होने पर जानकारी भी मिल सके और अकाउंट भी रिकवर हो सके.

ये भी पढ़ेंः इस कंपनी ने पेश किया धांसू प्लान, कराएं एक बार रिचार्ज और साल भर मुफ्त में करें बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए डीआईवाई से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 21, 2019, 7:22 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...