लाइव टीवी

इन दो तरीकों से आसानी से आधार पर बदल सकते हैं अपनी फोटो

News18Hindi
Updated: June 6, 2019, 5:44 AM IST
इन दो तरीकों से आसानी से आधार पर बदल सकते हैं अपनी फोटो
आधार पर आप अपनी फोटो को भी बदल सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ सामान्य से स्टेप्स फॉलो करने होंगे. इसके दो तरीके हैं

आधार पर आप अपनी फोटो को भी बदल सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ सामान्य से स्टेप्स फॉलो करने होंगे. इसके दो तरीके हैं

  • Share this:
किसी भी सरकारी योजना व दूसरी ज़रूरतों के लिए भी लगभग हर जगह आधार कार्ड की ज़रूरत पड़ती है. पर कई बार कुछ डिटेल्स को बदलने की भी ज़रूरत पड़ती है जैसे-एड्रेस या मोबाइल नंबर. इसके बारे में काफी लोगों को जानकारी होगी लेकिन क्या आपको पता है कि आधार पर आप अपनी फोटो को भी बदल सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ सामान्य से स्टेप्स फॉलो करने होंगे. इसके दो तरीके हैं-

पहला तरीका
>> अपने नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर जाएं.
>> यहां आधार अपडेट/करेक्शन फॉर्म लेकर भरें और इसे जमा कर दें.

>> अब संबंधित अधिकारी/कर्मचारी आपके बायोमेट्रिक्स (उंगलियों के निशान और आंख की पुतलियों का रेकॉर्ड) लेगा और एक नई फोटो क्लिक कर देगा.
>> आधार अपडेट/करेक्शन फीस (फिलहाल 25 रुपये + जीएसटी) जमा करें.
>> आपको URN के साथ एक स्लिप दी जाएगी, इसे संभाल कर रखें.
Loading...

>> इस URN की मदद से आप अपना आधार अपडेट स्टेटस चेक कर सकते हैं.

दूसरा तरीका
पहले तरीके के अलावा आप चाहें तो सीधे UIDAI के रीजनल ऑफिस में लेटर भी भेज सकते हैं. इसके लिए आपको यूआईडीएआई ऑफिस में फोटो बदलने की रिक्वेस्ट के साथ ऐप्लिकेशन भेजना होगा.

ध्यान रखने वाली बात है कि ऐप्लिकेशन के साथ आधार अपडेट/करेक्शन फॉर्म भी भेजना जरूरी है. साथ ही अपने नए फोटो की प्रमाणित कॉपी और आधार कार्ड की भी एक कॉपी इसके साथ भेजनी होगी. डॉक्युमेंट्स भेजने के लिए यूआईडीएआई की रीजनल ऑफिस का पता है- 'UIDAI रीजनल ऑफिस, खनीजा भवन, नंबर 49, तीसरी मंजिल, साउथ विंग रेस कोर्स रोड, बेंगलुरु- 560001.' डॉक्युमेंट्स भेजने के लगभग 15 से 20 दिनों में आपके पते पर नए फोटो वाला अपडेटेड आधार कार्ड भेज दिया जाएगा.

Jio सिम यूज़र्स को 600 से ज़्यादा मुफ्त TV चैनल के साथ मिलती है ये खास सर्विस- दोस्तों की WhatsApp Story आपके Phone में यहां होती है Save, ऐसे करें डाउनलोड
-WhatsApp पर टाइप नहीं, बोलकर भेजें किसी को भी Message, ये है तरीका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए एसेसरीज़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 6, 2019, 5:44 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...