• Home
  • »
  • News
  • »
  • tech
  • »
  • GADGETS ALEXA REVEALED THIS IS THE WOMAN WHO GAVE HER VOICE TO AMAZON AI TECH NEWS AMDM

आखिरकार आया सामने, अमेजन के Alexa के पीछे इनकी है आवाज

साल 2014 में एलेक्सा ने डेब्यू किया था

किताब को लिखने वाली पत्रकार ब्रैड स्टोन (journalist Brad Stone) ने खुलासा किया है कि, एमेजॉन के फाउंडर को एलेक्सा के लिए कई सारी आवाजें चाहिए थीं. हालांकि इंजीनियर्स को ये बात ठीक नहीं लगी क्योंकि सभी ये चाहते थे कि, इसके लिए एक आवाज ही हो जो सीधे गूगल और एपल को कड़ी टक्कर दे सके.

  • Share this:

    नई दिल्ली. दुनियाभर में 100 मिलियन से ज्यादा यूजर्स अमेजन (Amazon) की वाइस असिस्टेंट एलेक्सा (Voice Assistant Alexa) को जितना पसंद करते है तो वहीं इसके पीछे की आवाज(Voice behind alexa) किस महिला की है इसे जानने के लिए भी बेहद उत्सुक थे. लेकिन अब तक अमेजन ने इस राज से पर्दा नहीं उठाया था. लेकिन अब जाकर आखिरकार यह पता चल गया कि करोड़ों लोग सालों से जो आवाज सुन रहे है वो आखिर Colorado आधारित वॉयस एक्ट्रेस (Voice actress and singer) और सिंगर Nina Rolle की है. किताब को लिखने वाली पत्रकार ब्रैड स्टोन (journalist Brad Stone) ने खुलासा किया है कि, एमेजॉन के फाउंडर को एलेक्सा के लिए कई सारी आवाजें चाहिए थीं.


    हालांकि इंजीनियर्स को ये बात ठीक नहीं लगी क्योंकि सभी ये चाहते थे कि, इसके लिए एक आवाज ही हो जो सीधे गूगल और एपल को कड़ी टक्कर दे सके. वैसे भी स्मार्ट होम डिवाइस और स्पीकर को लेकर मार्केट में काफी टक्कर देखने को मिल रही है.


    ऐसे में सिरी की आवाज जहां सभी iOS डिवाइस पर पहचानी जाती है तो वहीं गूगल और एलेक्सा की अपनी पहचान है. एलेक्सा के लिए कोई मासिक शुल्क नहीं देना होता है. यह इंटरनेट कनेक्शन से ऑपरेट होता है. यदि आपके पास अमेजोन प्राइम अकाउंट मेंबरशिप है तो यह आपके लिए और भी अधिक फायदेमंद हो सकता है.


    साल 2014 में एलेक्सा ने डेब्यू किया था.
    साल 2014 में एलेक्सा ने डेब्यू किया था. एलेक्सा को सबसे पहले एमेजॉन ईको स्मार्ट स्पीकर और एमेजॉन डॉट में इस्तेमाल किया गया था. आज इस आवाज को पूरी दुनिया के 20,000 डिवाइस में इस्तेमाल किया जाता है. बुक में खुलासा किया गया है कि, एमेजॉन ने इस आवाज के लिए काफी मेहनत की है. एलेक्सा टीम ने इसके लिए कई डेटा इकट्टा किए और फिर असिस्टेंट के लिए एक आवाज को सेलेक्ट किया.


    बता दें कि, Rolle ने होंडा, चेस, लॉकहीड मार्टिन, जेनी क्रेज, टर्नर क्लासिक मूवीज के लिए भी अपनी आवाज दी है. मालूम हो एलेक्सा एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेवा है, वहीं दूसरी ओर इको एक फिजिकल डिवाइस जिसका इस्तेमाल कनेक्टिविटी और एलेक्सा से जोड़ने में किया जाता है. उदाहरण के लिए एलेक्सा एक इंटरनेट सेवा और इको आपका कंप्यूटर और लैपटॉप की तरह है.


    ये भी पढ़ें - अरबों रुपए का स्टार्टअप खड़ा करने वाले यंग बिजनेसमैन की सीवी में क्या है खास, जानिए डिटेल




     क्या है Amazon Alexa, कैसे और क्या-क्या काम करता है ये ?

    'एलेक्सा' (Alexa) अमेजन (Amazon) का एक डिजिटल वॉयस असिस्टेंट (Digital Voice Assistant) है. अमेजन एलेक्सा दुनिया में सबसे लोकप्रिय डिजिटल वॉयस असिस्टेंट में से एक हैं. आप इसे अपने स्मार्टफोन और अमेजन के इको प्रोडक्ट (Echo Product) में इस्तेमाल में ला सकते हैं. यह एक तरह हाई-टेक प्रोडक्ट है जो आपके स्मार्ट होम गैजेट्स को नियंत्रित भी कर सकता है. इसमें आप दरवाजे को बंद करना, रोशनी मंद करना और थर्मोस्टेट को सुव्यवस्थित कर सकते हैं. आप इसे अपना एक टेक्नीकल सर्वेंट भी कह सकते हैं. एलेक्सा में आप गाना सुनना, सूचना देना, ईमेल पढ़ना, मौसम की जानकारी, कुछ स्पोर्ट्स स्कोर, कॉल करना, स्मार्टफोन को नियंत्रित करना जैसी सुविधा का निशुल्क लाभ उठा सकते हैं.

    Published by:Amit Deshmukh
    First published: