स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के मामले में भारत दूसरे नंबर पर, जानिए कौन सा देश है अव्वल

चीन में सबसे ज्यादा 912 मिलियन स्मार्टफोन यूजर्स है.

न्यूजू की एक स्टडी से पता चलता है कि स्मार्टफोन यूजर्स के मामले में भारत दुनिया में दूसरे स्थान पर है, इसके बाद अमेरिका का स्थान है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. स्मार्टफोन आज की दुनिया में एक आवश्यकता बन गई है. पढ़ाई के लिए बच्चों से लेकर छात्रों के पास एक स्मार्टफोन होना जरूरी है क्योंकि स्कूलों से लेकर कॉलेज की पढ़ाई भी ऑनलाइन ही हो रही है. वहीं बुजुर्ग भी भी इसका इस्तेमाल कर अपनों से कनेक्ट रहने के लिए कर रहे हैं. हाल ही में हुई एक स्टडी में दुनियाभर के आठ देशों के बारे में जानकारी इकठ्ठा की गई जहां सबसे ज्यादा स्मार्टफोन यूजर्स हैं. कंपनी न्यूजू ने स्टडी की है जिससे पता चलता है कि स्मार्टफोन यूजर्स के मामले में भारत दुनिया में दूसरे स्थान पर है. इसके बाद अमेरिका का स्थान है, जिसके 270 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं. न्यूजू महीने में कम से कम एक बार हैंडहेल्ड डिवाइस का उपयोग करने वाले किसी भी व्यक्ति को स्मार्टफोन यूजर्स के रूप में मानता है और इसी पैमाने को ध्यान में रखते हुए यह स्टडी भी की गई है.

    नंबर 8  देश: मेक्सिको
    इस पायदान में सबसे नीचे यानि नंबर आठ पर जो देश है उसका नाम है मेक्सिको. जहां स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या 70 मिलियन के करीब है.

    नंबर 7  देश: जापान
    टेक्नालॉजी के लिए पहचाने जाने वाले देश जापान की बात करें तो यहां  स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या स्टडी के हिसाब से 76 मिलियन बताई गई है.

    नंबर 6  देश: रूस
    स्टडी में रूस को भी शामिल किया गया है और स्टडी कहती है कि टॉप आठ देशों में रूस छठवें स्थान पर है जहां एक्टिव स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या 100 मिलियन है.

    नंबर 5 देश: ब्राजील
    ब्राजील इस सूची में पांचवे नंबर पर है. स्टडी के अनुसार ब्राजील में एक्टिव स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या 109 मिलियन के आसपास है.

    नंबर 4  देश: इंडोनेशिया
    इडोनेशिया में भी स्मार्टफोन यूजर्स कम नहीं है. यही वजह है कि इस सूची में यह चौथे पायदान पर है जहां स्टडी के अनुसार स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या 160 मिलियन है.

    नंबर 3  देश: यूएस 
    अमेरिका को इस स्टडी में तीसरे नंबर का देश बताया गया है जहां स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या 270 मिलियन है.

    नंबर 2  देश: भारत 
    भारत पूरी दुनिया में इस मामले में नंबर दो पर है जिसकी वजह यहां  स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या 439 मिलियन है.

    नंबर 1  देश: चीन
    आबादी के हिसाब जब चीन दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है तो स्वभाविक है स्मार्टफोन यूजर्स के मामले में भी यह नंबर एक पर ही होगा. यहां कुल  912 मिलियन एक्टिव स्मार्टफोन यूजर्स है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.